Header Ads

महानिदेशक हुए सख्त, अब रजिस्टर में एप्लीकेशन रख छुट्टी पर नहीं जा सकेंगे मंडल के शिक्षक


⛔️मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों को छुट्टियां कराना होगा अपडेट

-⛔️शिक्षकों के अवकाश का विवरण अपडेट कराने को लेकर महानिदेशक सख्त

मीरजापुर, विद्यालय के उपस्थिति रजिस्टर में एप्लीकेशन रखकर छुट्टी पर अब शिक्षक नहीं जा सकेंगे। उनको बाकायदा मानव संपदा पोर्टल से छुट्टी स्वीकृत कराकर ही जाना पड़ेगा। साथ ही पोर्टल पर शिक्षकों की छुट्टियां विभाग को भी अपडेट करना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के अवकाश का विवरण अपडेट कराने को लेकर सख्त महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद काफी गंभीर है। विंध्याचल मंडल के 4759 विद्यालयों में 22619 शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक कार्य कर रहे हैं।

परिषदीय स्कूल हो अथवा माध्यमिक सभी में सामान्यत: शिक्षक छुट्टी पर जाते समय रजिस्टर में एक एप्लीकेशन रखकर निकल देते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वर्तमान समय में शिक्षकों को बाकायदा मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के स्पष्ट निर्देश के बावजूद अधिकतर शिक्षक तो ऑनलाइन आवेदन करते ही नहीं हैं और करते भी हैं तो साहब रिजेक्ट कर देते हैं। इसके चलते शिक्षकों की छुट्टियों का लेखा-जोखा मानव संपदा पोर्टल पर शत प्रतिशत अपडेट नहीं हो पा रहा है।

बीते 20 सितंबर की समय सीमा के बाद भी शत प्रतिशत शिक्षकों की छुट्टियों का ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसमें गड़बड़ी की आशंका जताई है और कहा है कि यह स्थिति संदेहास्पद है। बीएसए से एक हफ्ते के भीतर ब्यौरा अपडेट करते हुए प्रमाण पत्र तलब किया है। विंध्याचल मंडल के जनपद मीरजापुर के 1806 विद्यालयों में 8952, सोनभद्र के 2061 विद्यालयों में 8076 और संत रविदास नगर के 892 विद्यालयों में 5591 शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक कार्यरत हैं।

मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक, विंध्याचल मंडल डा. फतेह बहादुर सिंह ने कहा कि विंध्याचल मंडल के बीएसए को निर्देश दिया गया है। शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेश मानव संपदा पोर्टल पर आनलाइन अवकाश के लिए आवेदन करें। ऑनलाइन अवकाश स्वीकृत होने के बाद ही विद्यालय छोड़ें। जांच के दौरान गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं