Header Ads

लखनऊ समेत 45 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद रखने के निर्देश


बारिश फिलहाल चिंता बढ़ाती रहेगी। मौसम विभाग ने रविवार को फिर कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। बरसात तो पूरे प्रदेश में होने के आसार हैं, लेकिन मुरादाबाद, रामपुर, बरेली व आसपास के इलाकों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ समेत प्रदेश में कई जिलों में दस और 11 अक्टूबर को स्कूल बंद रखने के डीएम ने निर्देश जारी किए हैं।

मौसम बुलेटिन के मुताबिक, लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, कांशीरमनगर समेत 40 से अधिक जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर भारी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। वहीं ललितपुर, वाराणसी, प्रयागरजा, सोनभद्र आदि इलाकों को चेतावनी से दूर रखते हुए बारिश के आसार जताए गए हैं। जारी आंकड़ों के मुताबिक, मेरठ और अलीगढ़ में तेज बारिश हुई। यहां पर 48 मिमी से ज्यादा बरसात रिकॉर्ड की गई है।

लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा में डीएम ने दस अक्टूबर को सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। रामपुर में जिले के सभी स्कूलों को सोमवार तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने सोमवार को जिले में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है।

आगरा जिले में नर्सरी से कक्षा 12 तक के सभी बोर्ड के विद्यालयों को दो दिन तक बंद कर दिया है। 10 और 11 अक्तूबर को अवकाश की अवधि में शिक्षकों की ओर से प्रशिक्षण सहित अन्य विभागीय कार्य किए जाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) मनोज कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी की अनुमति से अवकाश घोषित किया गया है। सभी बोर्ड के राजकीय, परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर आदेश लागू होगा। इसका कड़ाई से अनुपालन करने के लिए कहा गया है।

अलीगढ़ में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के आदेशानुसार लगातार रुक-रुक कर हो रही बरसात के कारण जिले में संचालित कक्षा एक से कक्षा 12 तक समस्त बोर्ड के विद्यालयों को 10 से 11 अक्तूबर तक का अवकाश घोषित किया है। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उक्त आदेश का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।



मेरठ में भारी बारिश के चलते 10 अक्टूबर को स्कूलों की छुट्टी रहेगी। डीएम दीपक मीणा ने कहा कि कक्षा-12 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। बागपत में डीएम राजकमल यादव ने 10 तारीख को स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। बिजनौर में भी बारिश के चलते सोमवार को एक से कक्षा आठवीं तक अवकाश घोषित किया गया।


कोई टिप्पणी नहीं