Header Ads

बेसिक शिक्षकों ने ली आईआईटी से पढ़ने की ट्रेनिंग


बस्ती,

बेसिक शिक्षा परिषद बस्ती के दो शिक्षकों ने आईआईटी गांधीनगर में विज्ञान विषय को बेहतर तरीके से पढ़ाने का प्रशिक्षण लिया। इनका चयन राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा लखनऊ उत्तर प्रदेश ने किया था। प्रशिक्षण का उद्देश्य विज्ञान विषय को और अधिक रोचक बनाना था।

आईआईटी गांधीनगर में पांच दिनों तक चले प्रशिक्षण में आईआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर तथा फाउंडर सीसीएल मनीष जैन व उनकी टीम ने खिलौनों के माध्यम से कैसे छात्रों के विज्ञान की मूलभूत जानकारियों को समझाएंगे, इस पर प्रकाश डाला। भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और भूगोल सहित अन्य विषयों के अलग-अलग सत्रों में आईआईटियंस गौरव कुमार, डॉ. सरिता यादव, अभिजीत, गंधर्व कुमार, जय कुमार, शिल्पा, तपस, राकेश व विनोद आदि ने प्रकाश, विद्युत, ऊष्मा, चुंबकत्व, साउंड, परावर्तन, खगोलीय घटना को कैलेंडर का खेल, ज्यामितीय आकृतियां, थ्री डी आकृति, क्ले वर्क, डायनेमिक एक्टिविटी, घड़ी के खेल आदि के माध्यम से पढ़ाने की जानकारी दिया।

प्रशिक्षण प्राप्त एसआरजी आशीष श्रीवास्तव और एआरपी राकेश पांडेय ने बताया कि वह विज्ञान विषय को खिलौना तथा टीएलएम के माध्यम से परिषदीय विद्यालय व विशेषकर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में छात्रों व अध्यापकों को प्रशिक्षित करने का काम करेंगे। विभागीय निर्देश के तहत रणनीति बनाकर चरणवार कार्य होगा, जिससे छात्रों में विज्ञान और गणित को लेकर के उत्साह पैदा हो सके।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इंद्रजीत प्रजापति ने बताया कि पहली बार विज्ञान और गणित को लेकर के बेसिक शिक्षा विभाग और आईआईटी के समन्वय से प्रशिक्षण प्रदान कराया गया है। निश्चित रूप से विज्ञान और गणित विषय में छात्र खिलौने के साथ साथ खेल-खेल में अपनी समझ को बढ़ाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं