Header Ads

बेसिक स्कूलों के हैंडपंप में करंट की आशंका के बीच पानी पी रहे बच्चे

कानपुर देहात। जनपद के 1925 परिषदीय विद्यालयों के हैंडपंपों में सबमर्सिबल पंप डाला गया है। यह व्यवस्था पूरी तरह से जुगाड़ की है। सबमर्सिबल पंप से जुड़ा विद्युत तार खुला होने पर हादसे का खतरा बना रहता है। इससे इन विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब 1.88 लाख बच्चे जान जोखिम में डालकर प्यास बुझा रहे हैं।


हरदोई के कासिमपुर मांडर प्राथमिक विद्यालय परिसर में लगे हैंडपंप में उतरे करंट से मंगलवार को एक छात्रा की जान चली गई। छात्रा भोजन अवकाश के समय नल पर हाथ धोने गई थी। इस तरह की घटना हमारे जिले के किसी विद्यालय में न हो इसके लिए जरूरी एहतियात बरतने की जरूरत है।

हैंडपंप के बाहर निकली विद्युत केबल का तार कटने की आशंका हमेशा बनी रहती है। डेरापुर के सौरभ, रूरा के सुधीर, रसूलाबाद के कमलेश कहते हैं कि हैंडपंप में सबमर्सिबल पंप डाल दी जाती है। इससे हैंडपंप जल्द खराब हो जाता है।
लोगों का कहना है कि विद्यालयों के शौचालयों में रनिंग वाटर सिस्टम के लिए अलग से बोरिंग कराकर ऊंचाई पर टंकी का प्रबंध जरूरी है। हैंडपंप को पूरी तरह से सबमर्सिबल पंप से मुक्त रखा जाए।
कायाकल्प योजना से विद्यालयों में काम कराने के लिए फंड की कमी भी नहीं है। इधर हरदोई की घटना के बाद डीएम नेहा जैन ने बीएसए रिद्धी पांडेय को सभी परिषदीय स्कूलों के हैंडपंपों में करंट की जांच कराने के निर्देश दिए हैं।
अलग बोरिंग कराकर डलवाया जाएगा पंप
फिलहाल हैंडपंपों में करंट उतरने की जांच कराने के निर्देश डीएम ने दिए हैं। हैंडपंपों में सबमर्सिबल पंप का प्रयोग नहीं किया जाए यह जरूरी है। इसके लिए धीरे-धीरे अलग से बोरिंग कराकर पंप डलवाई जाएगी। - नमिता शरण, डीपीआरओ
हैंडपंप में करंट आने की कराई जाएगी जांच
हैंडपंप में करंट आने की शिकायत की जांच के लिए डीएम के निर्देश मिले हैं। सभी बीईओ व एसआरजी को निर्देशित कर दिया गया है। जल्द सभी सबमर्सिबल पंप वाले हैंडपंपों में विद्युत केबल की जांच करा ली जाएगी। केबल कटी मिलने पर उसे तत्काल बदलवाया जाएगा। -रिद्धी पांडेय, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं