Header Ads

50 साल से अधिक उम्र वालों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति पर विभाग 31 तक करेंगे फैसला

 50 साल से अधिक उम्र वालों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति पर विभाग 31 तक करेंगे फैसला

सरकारी विभागों में कार्यरत 50 साल से अधिक उम्र वालों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति पर 31 जुलाई तक फैसला करना अनिवार्य कर दिया गया है। स्क्रीनिंग कमेटी को फैसला करते हुए इसकी जानकारी 15 अगस्त तक कार्मिक विभाग को देनी होगी।


मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को विभागाध्यक्षों को इस संबंध में निर्देश दे दिया है। स्क्रीनिंग कमेटी 31 मार्च 2022 को 50 साल की आयु पूरी करने वालों के नामों पर विचार करेगी। यह आयु पूरी करने वाले किसी सरकारी सेवक के मामले में स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष प्रस्ताव रखकर यदि उसे सेवा में बनाए रखने का फैसला एक बार कर लिया जाता है, तो बार-बार स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष उसके नाम को पुन: रखने की जरूरत नहीं है। ऐसे कर्मचारी को सेवानिवृत्त की अवधि तक सेवा में बनाए रखा जाएगा।


नियुक्ति प्राधिकारी के समक्ष ऐसे कर्मी के मामलों में यदि कोई महत्वपूर्ण तथ्य आता है तो किसी भी समय उसे जनहित में अनिवार्य सेवानिवृत्त करने का फैसला किया जा सकेगा या फिर उसका मामला अनुवर्ती स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष रखने का फैसला किया जा सकता है। सेवानिवृत्त किए गए ऐसे कर्मियों की सूचना क्षेत्रीय स्तर या एक ही विभाग से अलग-अलग अनुभागों से प्राप्त करते हुए शासन को उपलब्ध कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं