Header Ads

स्कूल में सिलेंडर में आग लगने से अफरा-तफरी, बाल-बाल बचे 48 बच्चे

 स्कूल में सिलेंडर में आग लगने से अफरा-तफरी, बाल-बाल बचे 48 बच्चे


प्राथमिक विद्यालय में खाना बनाते समय अचानक रसोई गैस सिलिंडर में आग लग गई। उस समय स्कूल में 48 बच्चे मौजूद थे। शिक्षकों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए सभी बच्चों को विद्यालय से बाहर निकाला। इस दौरान स्कूल में लगे अग्निशमन यंत्र फेल हो गए। फायर ब्रिगेड ने आधे घंटे बाद आग पर काबू पाया। यदि सिलिंडर फटता तो बड़ा हादसा हो सकता था।



घटना दरियाबाद ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय सींवा में सोमवार सुबह करीब 8:30 बजे हुई। ग्राम पंचायत बरहुआ के प्राथमिक विद्यालय सींवा में सोमवार को 48 बच्चे आए थे। रसोईया राजकुमारी और पूनम ने सब्जी काटी और मिड डे मील का भोजन बनाने की तैयारी में जुट गई। करीब 8:30 बजे खाना बनाते समय सिलिंडर में आग लग गई। यह देख रसोइए के हाथ पांव फूल गए।


आनन-फानन मौके पर पहुंचे प्रधानाध्यापक मनोज सोनी व शिक्षक सुजीत कुमार ने सबसे पहले बच्चों को विद्यालय से बाहर निकालकर गांव की ओर दौड़ा दिया। इस दौरान स्कूल में मौजूद एक बोरे से सिलेंडर को बुझाने का प्रयास किया गया मगर सफलता नहीं मिली।

प्राथमिक विद्यालय में दो अग्निशमन यंत्र भी थे मगर जब अध्यापकों ने उनका प्रयोग करना शुरू किया तो वे फेल नजर आए। ऐसे में तुरंत फायर बिग्रेड को सूचना दी गई और करीब 20 मिनट बाद फायर ब्रिगेड पहुंची और फिर सिलेंडर में लगी आग पर काबू पाया जा सका।

प्रधानाध्यापक मनोज सोनी ने बताया कि एक बड़ा हादसा टल गया। आग लगने के बाद भी बच्चे शिक्षक और रसोईया दहशत में दिखे। सभी शिक्षकों की सूझबूझ की सराहना कर रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं