Header Ads

PRIMARY KA MASTER: 27 दिन का होगा परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मावकाश

, गाजीपुर: बेसिक शिक्षा विभाग में ग्रीष्मावकाश 20 मई से 15 जून तक 27 दिनों का होगा। 16 जून से विद्यालयों में शिक्षकों के साथ कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की उपस्थिति होगी। एक जुलाई की जगह पूर्व से ही कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा।



सभी परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर के साथ अवकाश निर्धारित किया है। ग्रीष्मावकाश एवं शीतकालीन अवकाश को लेकर शासन से निर्देश भी जारी किए गए हैं।

इस सत्र में एक जुलाई की बजाय 14 दिन पूर्व ही विद्यालय खुल जाएंगे। बदली व्यवस्था से जून माह के अवकाश में विविध कार्यक्रमों की तैयारी करने वाले शिक्षकों व शिक्षणोत्तर कर्मियों में मायूसी है। लंबी छुट्टी मिलने की आस में शादी-विवाह, बाहर निकलने की तैयारी करने वाले चिंतित है। शिक्षकों को जून माह का एक पखवारा विद्यालय पर ही व्यतीत करना पड़ेगा।

15 दिनों का मिला था शीत अवकाश

परिषदीय विद्यालयों में जनवरी माह में शीत अवकाश दिया गया था। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक 15 दिन अवकाश घोषित किया गया। पहले परिषदीय विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश घोषित नहीं था। जिससे विद्यालय 20 मई तक बंद होते थे और जुलाई से कक्षाएं चलती थीं। 19 मई को पढ़ाई कराकर विद्यालयों में अवकाश कर दिया जाएगा। निर्देश के अनुपालन में 16 जून से विद्यालय खुलेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं