Header Ads

CTET के रिजल्ट के बाद, क्या मिलेगी नौकरी की गारंटी?

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET 2021) के परिणाम की घोषणा कर दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद, हर एक उम्मीदवार चेक करता है कि वह सफल हुआ है या असफल।



अगर वह परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो उनके मन में एक ही बात आती है क्या CTET परीक्षा क्लियर करने के बाद नौकरी की गारंटी मिलेगी या नहीं। आइए जानते हैं इसी सवाल के जवाब के बारे में।

क्या CTET योग्यता का मतलब नौकरी की गारंटी है?
ये सच है CTET योग्य उम्मीदवारों को स्कूलों में नौकरी मिलने की संभावना अधिक होती है, हालांकि, CTET पास करना टीचर के पदों के लिए आवेदन करने के लिए केवल एक पात्रता मानदंड है, यह किसी भी सीधी भर्ती की गारंटी नहीं देता है। उम्मीदवारों को उन अन्य मानदंडों को भी पूरा करना होगा जो स्कूल के आधार पर बदल सकते हैं। हर स्कूल के अपने नियम कानून होते हैं, जिसका पालन हर उम्मीदवार को करना होगा। ऐसे में हम ये कह सकते हैं CTET का सर्टिफिकेट की वैधता भले ही आजीवन है, लेकिन अगर उम्मीदवार ने इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, तो नौकरी मिलने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे में CTET का क्लियर होना नौकरी की गारंटी नहीं है।


आपको बता दें, पिछले  साल  CTET दिसंबर परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक हुआ था,  लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक शिफ्ट की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था।  

CTET पेपर 1 को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि CTET पेपर 2 को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से कक्षा 9 के शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे।

CTET सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद उम्मीदवार KVS, NVS और  DSSSB  आदि जैसे सभी केंद्रीय / राज्य सरकार शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। CTET सर्टिफिकेट के बिना, उम्मीदवार केंद्र सरकार के शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।  

 

कोई टिप्पणी नहीं