Header Ads

जिओटैगिंग से अब होगी बेसिक स्कूलों की निगरानी, लखनऊ की टीम करेगी प्रशिक्षित

चंदौली, पीडीडीयू नगर। वरिष्ठ संवाददाता



परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण व सहयोगात्मक पर्यवेक्षण अब लाइव लोकेशन के साथ होगा। इसके लिए प्रेरणा निरीक्षण व प्रेरणा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण ऐप को जिओ लोकेशन से जोड़ा जा रहा है। इस बदलाव से अवगत होने के लिए डायट प्राचार्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, संबंधित जिला समन्वयक के अतिरक्ति सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व डायट मेंटर को ऑनलाइन प्रशक्षिण दिया जाएगा। अपर परियोजना निदेशक रोहित त्रिपाठी ने चार मार्च को पत्र जारी कर सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को अमल में लाने का निर्देश दिया है।

प्रशिक्षण के लिए 11 मार्च को यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से एक घंटे का ऑनलाइन कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रेरणा की सहयोगात्मक पर्यवेक्षण व निरीक्षण दोनों ही ऐप को अपग्रेड कराया है। नए परिवर्तनों की जानकारी ऑनलाइन ओरिएंटेशन के चार बिंदुओं में समझायी जाएगी। एक घंटे के निर्धारित समय सारिणी के अनुसार पहले 10 मिनट की अवधि में गुणवत्ता व निरीक्षण ऐप में परिवर्तनों की जानकारी दी जाएगी। अगले 10 मिनट में ऐप के संचालन की प्रक्रिया बताई जाएगी। तीसरा चरण 30 मिनट का होगा। इसमें ऐप अपडेट होने के बाद संचालन के समय यूजर को किन चुनौतियों व कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसकी भी तैयारी कराई जाएगी। अंतिम 10 मिनट में सहयोगी टीम तक पहुंचने के माध्यम बताए जाएंगे। बाद में 10-10 मिनट के दो व 30 मिनट के एक चरण में टीम ऐप के संचालन, चुनौतियों, समाधान और सपोर्ट टीम से संपर्क की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। पूरा उन्मुखीकरण कार्यक्रम एक घंटे का होगा।

लखनऊ की टीम करेगी प्रशिक्षित

यू-ट्यूब ऑनलाइन उन्मुखीकरण कार्यक्रम में टीम 50 मिनट का प्रशिक्षण देगी। इससे पहले प्रेरणा सेल व एमआईएस टीम 10 मिनट के प्रशिक्षण में गुणवत्ता एवं निरीक्षण ऐप में परिवर्तनों की जानकारी देगी। विद्यालयों के बेहतर निरीक्षण और पर्यवेक्षण के लिए प्रेरणा एप को अपग्रेड किया गया है। 11 मार्च को दोपहर दो बजे से तीन बजे तक इसकी विस्तृत जानकारी देने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम होना है।

कोई टिप्पणी नहीं