Header Ads

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानिए प्रोसेस और लास्ट डेट

 केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानिए प्रोसेस और लास्ट डेट

लखनऊ, स्कूलों में बच्चे का एडमिशन करवाने वाले अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय विद्यालयों के नए सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया आज यानि 28 फरवरी से शुरू हो गई है। पैरेंट्स अपने बच्चों के दाखिले के लिए केवीएस की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा स्कूलों में एडमिशन के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार कक्षा 1 के लिए 3 बार लिस्ट जारी की जाएगी। एडमिशन के लिए 21 मार्च तक अप्लीकेशन फार्म भरे जा सकेंगे। नई शिक्षा नीति के अनुसार सत्र 2022-23 में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 1 मार्च 2022 को 6 साल पूरी होनी चाहिए। पहले यह उम्र सीमा पहले पांच वर्ष थी।

केंद्रीय विद्यालयों कक्षा 1 में दाखिले के लिए 28 फरवरी सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो कि 21 मार्च शाम 7 बजे तक चलेगी। वहीं कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए 8 से 16 अप्रैल शाम 4 बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा। दाखिला चयन की पहली लिस्ट 25 मार्च को, दूसरी लिस्ट 1 अप्रैल और तीसरी लिस्ट 8 अप्रैल को जारी की जाएगी। तीसरी सूची तभी जारी की जाएगी, यदि दूसरी लिस्ट के एडमिशन होने के बाद सीटें खाली रहती हैं।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन : केंद्रीय विद्यालय में किसी भी कक्षा में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप इसकी आफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in जाएं। पेज पर ‘click here to registration’ पर क्लिक करें। यहां जाकर मांगी गई जानकारियां भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट सब्मिट कर प्रोसेस पूरा करें।

कोई टिप्पणी नहीं