Header Ads

दो साल बाद होगी बेसिक की परीक्षा, तैयारी शुरू


ज्ञानपुर। कोरोना संक्रमण के कारण 2020 से निरस्त चल रही बेसिक शिक्षा परिषद की परीक्षा भी दो साल बाद शुरू होगी। शासन स्तर से परीक्षा कार्यक्रम जारी होते ही बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। शुक्रवार को बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर प्रश्नपत्र छपवाने, वितरण और परीक्षा कराने का निर्देश दिया है।


वैश्विक महामारी कोरोना के कारण 2020 और 2021 में पहली से आठवीं तक की परीक्षा नहीं हो सकी थी। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को प्रमोट कर अगली कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। कोरोना की तीन लहर खत्म होने के बाद अब परिषद ने आठवीं तक की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। बृहस्पतिवार की रात में परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया। 22 से 27 मार्च तक होने वाली परीक्षा के लिए पहली से आठवीं तक के प्रश्नपत्र तैयार करने, एक-एक स्कूल तक वितरण कराने संग विभाग अन्य तैयारी में
जुट गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि परिषद का पत्र आने के बाद खंड शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। तय तिथि पर परीक्षा कराने के लिए हर स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है।


बीएसए ने किया विद्यालय का निरीक्षण

ज्ञानपुर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने शुक्रवार को प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय श्रीपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी शिक्षक उपस्थित मिले। उन्होंने शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर करने और नए सत्र में नामांकन बढ़ाने का जोर दिया। बीएसए ने विद्यालय में एमडीएम के तहत बच्चों के लिए बच्चों के लिए बनी तहरी का स्वाद भी चखा। जिसकी गुणवत्ता ठीक मिली। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिया कि मीनू के अनुसार स्कूलों में एमडीएम बनाया जाना चाहिए। उन्होंने एमडीएम की गुणवत्ता पर भी ध्यान देने की हिदायत दी। कहा कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

कोई टिप्पणी नहीं