Header Ads

सराहनीय: शिक्षक ने चमकाया परिषदीय स्कूल, दो लाख रुपए से कराई कम्प्यूटर व साइंस लैब की व्यवस्था

 सराहनीय: शिक्षक ने चमकाया परिषदीय स्कूल, दो लाख रुपए से कराई कम्प्यूटर व साइंस लैब की व्यवस्था


अपने पास से दो लाख खर्च कर छात्रों को दिया टाई, बेल्ट व परिचय पत्र 
फतेहपुर चौरासी ब्लॉक क्षेत्र के काजीपुर कच्छ कंपोजिट स्कूल के प्रधान शिक्षक ने छात्रों का भविष्य संवारने के लिए अपने पास से दो लाख रुपये खर्च किए कंप्यूटर व विज्ञान लैब बनवाने के साथ फर्नीचर की व्यवस्था कराई। अंग्रेजी माध्यम (कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर छात्रों को टाई, बेस्ट व परिचय पत्र भी उपलब्ध कराए हैं। शिक्षक को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया है।



काजीपुर कच्छ कंपोजिट स्कूल कटरी क्षेत्र में संचालित है। एक अप्रैल 2020 को कुलदीप विमल ने प्रधान शिक्षक पद पर कार्यभार संभाला था। उन्होंने बताया कि उस समय छात्र संख्या 45 थी। इसमें उच्च प्राथमिक स्कूल में 15 व प्राथमिक में छात्र संख्या 30 थी। छात्रों की संख्या कम होने पर इस समस्या को चुनौती के रूप में स्वीकार किया।

जो छात्र पढ़ाई कर रहे थे उन्हें विद्यालय के बाद एक घंटा अतिरिक्त पड़ाया जाने लगा। स्कूल व्यवस्था में सुधार के लिए अप्रैल 2021 में अपने खर्च से दो लाख रुपये खर्च कर कंप्यूटर व विज्ञान लैब में आठ लैपटॉप, एक प्रोजेक्टर, प्रिंटर व इनवर्टर लगवाया। छात्रों व शिक्षकों के लिए फर्नीचर बनवाये। 16 हजार रुपये स्कूल में पेड़ों के चबूतरे बनवाकर सुंदरीकरण किया। सभी छात्रों को टाई बेस्ट व परिचय पत्र भी उपलब्ध कराया। यहां कुल 188 छात्र है। जिसमें उच्च प्राथमिक स्कूल में 112 व प्राथमिक में 76 का नामांकन है। 

कोई टिप्पणी नहीं