Header Ads

शिक्षणेत्तर कर्मियों की छुटि्टयां रद, निपटाएंगे बोर्ड परीक्षा

 शिक्षणेत्तर कर्मियों की छुटि्टयां रद, निपटाएंगे बोर्ड परीक्षा

बहराइच:- 

दसवीं व बारहवीं की परीक्षा को नकल विहीन निपटाने के लिए यूपी बोर्ड ने कड़े नियम लागू किए हैं। केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, तो 24 घंटे पुलिस भी मुस्तैद रहेगी। परीक्षा नजदीक होने से शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की छुटि्टयां रद कर दी गई हैं। शुक्रवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सभागार में केंद्र व्यवस्थापकों को शुचितापूर्ण परीक्षा निपटाने की सीख के साथ लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 24 मार्च से बोर्ड परीक्षा की घोषणा कर दी है। कोरोना संक्रमण की वजह से लगभग ढाई साल बाद दसवीं व बारहवीं की परीक्षा होने जा रही है। जिले में यह परीक्षा 104 केंद्रों पर होगी। इसको लेकर सभी केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा को लेकर उठाए गए कदम की जानकारी दी गई। प्रधानाचार्य डॉ. दीनबंधु शुक्ल ने कहा कि केंद्रों उत्तर पुस्तिका लेखा पत्रावली का निर्माण अत्यंत आवश्यक है। इसमें प्राप्त उत्तर पुस्तिकाएं, प्रयुक्त उत्तर पुस्तिकाएं व अवशेष उत्तर पुस्तिकाओं का तिथि वार अंकन किया जाएगा। प्रश्न पत्रों को डबल लॉक अलमारी में रखेंगे। प्रश्न पत्रों को संबंधित परीक्षा के दिवस व पाली में ही खोला जाएगा।


डीआईओएस डॉ. चंद्रपाल ने कहा कि केंद्र व्यवस्थापक के साथ डबल लॉक के लिए एक प्रभारी की भी नियुक्ति की जा रही है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा की शुचिता के लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। समय से परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्रों का आवंटन किया जाएगा। परीक्षा केंद्र परीक्षार्थियों की संख्या के अनुपात में उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त कर लें। कहा कि केंद्र बनाए गए कॉलेजों के प्रधानाचार्य, शिक्षक व अन्य कर्मियों की छुटि्टयां तत्काल प्रभाव से रद की जा रही हैं। वे केंद्र पर रहकर परीक्षा की तैयारियां करें।


इस दौरान प्रधानाचार्य घनश्याम वाजपेयी, प्रधानाचार्य मनोज कुमार पांडेय, प्रधानाचार्य राजेश कुमार यादव, किरण देवी, राजेश प्रताप सिंह राम सुंदर पांडेय, मधु चैधरी, सरिता अग्रवाल, वर्षा गौतम, बृजेंद्र कुमार शमार्, राजेंद्र प्रसाद, योगेश चंद्र द्विवेदी,दुर्गेश कुशवाहा, मनोज कुमार यादव, गिरजा शंकर पांडेय, आसाराम यादव, लालता प्रसाद विश्वकमार, सभाराज सिंह, राहुल त्रिपाठी, शिव शंकर यादव, तेज नारायण ,विनोद कुमार मिश्र, शिवलाल मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं