Header Ads

शिक्षिकाओं की ड्यूटी पीठासीन अधिकारी पर लगा दी, शिक्षिकाएं जता रहीं विरोध

 शिक्षिकाओं की ड्यूटी पीठासीन अधिकारी पर लगा दी, शिक्षिकाएं जता रहीं विरोध

हाथरस।


विधानसभा चुनाव में महिला शिक्षिकाओं की ड्यूटी पीठासीन अधिकारी पर लगा दी गई है। जिसे लेकर महिला शिक्षिकाएं कड़ा विरोध जता रही हैं। इसी को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने जिला निर्वाचन अधिकारी को महिलाओं को पीठासीन अधिकारी पद से मुक्त रखते हुए महिलाओं की ड्यूटी मतदान अधिकारी प्रथम या द्वितीय पद पर लगाए जाने के लिए ज्ञापन दिया है।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार शर्मा द्वारा निर्वाचन अधिकारी को बताया कि पीठासीन अधिकारी का पद बहुत जिम्मेदारी और संवेदनशील होता है। इतिहास में कभी महिलाओं को पीठासीन नहीं बनाया गया है। रात में पीठासीन को बूथ पर रुकना पड़ता है। जबकि यदि महिलाओं को मतदान अधिकारी प्रथम या द्वितीय बनाया जाता है तो उनको रात को बूथ पर रुकने की बाध्यता नहीं रहती।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार आयोग ने पिंक बूथ बनाए हैं, जिन पर महिलाओं को ही सभी जिम्मेदारी दी गई हैं। यदि अधिक महिलाएं पीठासीन बना दी गईं हैं तो अतिरिक्त महिलाओं को मतदान अधिकारी पर शिफ्ट किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में योगेंद्र शर्मा, संतोष शर्मा, माधव उपाध्याय, गौरव पचारी, जितेंद्र कौशल शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं