Header Ads

98 मास्टर प्रशिक्षक देंगे पोलिंग पार्टियों को चुनावी प्रशिक्षण


लखीमपुर-खीरी |

पोलिंग पार्टियों में शामिल कर्मचारियों को चुनाव की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग दो बार में होनी है। पहली ट्रेनिग 27 जनवरी से प्रस्तावित है। ट्रेनिंग के लिए 98 मास्टर ट्रेनरों को तैनात किया गया है। इसमें से करीब 35 मास्टर ट्रेनरों की ड्यूटी सेक्टर मजिस्ट्रेट के तौर पर लगा दी गई। अब इनकी जगह पर शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के तौर पर चुना गया है। पहले इनको प्रशिक्षण दिया जाएगा बाद में यह कर्मचारियों को ट्रेनिंग देंगे।

चुनाव में लगी पोलिंग पार्टियों को ट्रेनिंग धर्मसभा इंटर कालेज में दी जाएगी। ट्रेनिंग के लिए यहां के 23 कमरों और एक हाल को लिया गया है। ट्रेनिंग दो पालियों में कराई जाएगी। कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के लिए 98 मास्टर ट्रेनरों को पहले ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

इस बीच इसमें 35 से ज्यादा मास्टर ट्रेनरों की ड्यूटी सेक्टर मजिस्ट्रेट में लगा दी गई है इससे मास्टर ट्रेनर कम पड़ गए हैं। ऐसे में अब इनकी जगह पर मास्टर ट्रेनरो के तौर पर शिक्षकों की फिर से तैनती गई है।

प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण परियोजना निदेशक केके पाण्डेय ने बताया कि जो मास्टर ट्रेनर नए तैनात किए गए हैं जल्द ही उनको प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके बाद यह मास्टर ट्रेनर कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे।

प्रशिक्षण में शांतिपूर्वक निष्पक्ष चुनाव के बारे में बताया जाएगा। साथ ही यह भी बताया जाएगा कि मतदान के दिन पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय के क्या दायित्व रहेंगे।

ट्रेनिंग को आरक्षित की गई 100 ईवीएम

27 जनवरी से पोलिंग पार्टियों को चुनाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में जहां शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए टिप्स दिए जाएंगे वही आदर्श आचार संहिता के पालन के बारे में भी बताया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारियों को ईवीएम के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को मतदान बूथ पर पर कैसे जोड़ना है। ईवीएम को कैसे ऑन करना है। चुनाव शुरू होने से पहले एजेंटों के सामने कैसे माक पोल करना है इसकी जानकारी ईवीएम से दी जाएगी। प्रशिक्षण के लिए स्ट्रांग रूम से निकालकर करीब 100 ईवीएम प्रशिक्षण के लिए आरक्षित की गई हैं। यह ईवीएम आईटीआई में सुरक्षा के बीच रखी गई हैं। ट्रेनिंग के समय वहीं से इनको प्रशिक्षण स्थल पर ले जाया जाएगा।

.

कोई टिप्पणी नहीं