Header Ads

यूपी बोर्ड : नौ से 12वीं के छात्रों के अर्द्धवार्षिक परीक्षा के अंक अपलोड करने में लापरवाही


लखनऊ: यूपी बोर्ड के विद्यालयों के कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों के अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक इस बार से बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड होने थे।

विभाग को जानकारी ही नहीं है कि सभी विद्यालयों के सभी छात्रों के अंक अपलोड हुए कि नहीं। बोर्ड के निर्देश पर विभाग जानकारी मांग रहा है और विद्यालय उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं।अक्तूबर व नवंबर में विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा कराई गई। कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों के परीक्षा के अंक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए थे।

यह व्यवस्था पहली बार लागू हुई है। ताकि परीक्षा न हो तो भी रिजल्ट तैयार किया जा सके। बोर्ड ब्योरा मांग रहा है कि शतप्रतिशत छात्रों के अंक अपलोड हुए हैं कि नहीं।लेकिन विभाग उपलब्ध नहीं करा पा रहा है क्योंकि सभी विद्यालय जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। डीआईओएस डॉ. अमर कांत सिंह ने विद्यालयों को तत्काल इसकी सूचना कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।कई स्कूलों के बोर्ड ने नहीं भेजे अंकपत्र

हाईस्कूल व इंटर छात्रों के अंक सुधार परीक्षा के अंकपत्र जिला विद्यालय निरीक्षक के परीक्षा कार्यालय से वितरित किए जा रहे हैं। स्कूलों को निर्देश हैं कि जिनके छात्रों ने परीक्षा दी थी वे उनके अंकपत्र ले जाएं और छात्रों में वितरित कर दें। कई स्कूलों ने अंकपत्र न आने की शिकायत दर्ज कराई है। बोर्ड ने भी इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी है कि छात्रों के अंकपत्र किस दशा में नहीं भेजे। परीक्षा कार्यालय ने ऐसे विद्यालयों के बारे में बोर्ड को सूचना दी है।


कोई टिप्पणी नहीं