Header Ads

7TH CPC Latest News: सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले केन्द्रीय कर्मचारियों को आने वाले साल में कई सौगातें मिल सकती है.

 7TH CPC Latest News: सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले केन्द्रीय कर्मचारियों को आने वाले साल में कई सौगातें मिल सकती है.

7TH CPC Latest News: सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सैलरी पाने वाले केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को आने वाले साल में कई सौगातें मिल सकती है.खबर है कि दिसंबर 2021 के अंत तक कुछ सरकारी विभागों में पदोन्नति होगी। जबकि बजट 2022 से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर बढ़ाया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो लाखों सरकारी कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलरी (Basic Salary) भी बढ़ जाएगीडीएनए की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है. यानी 3% की बढ़ोतरी के साथ कुल डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी हो जाएगा। एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल सितंबर 2021 तक के आंकड़े उपलब्ध हैं. इस हिसाब से महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी है. जबकि जून 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक ही जुलाई 2021 के लिए डीए में 31 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यानी आगे के आंकड़ों के अनुसार महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी और इसमें अच्छी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.


एआईसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक सितंबर 2021 तक महंगाई भत्ता 33 फीसदी है. यानी इसमें 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़े अभी नहीं आए हैं. इसके 1 फीसदी और बढ़ने की उम्मीद है. यदि सीपीआई (आईडब्ल्यू) का आंकड़ा दिसंबर 2021 तक 125 पर रहता है, तो महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि होना तय है. यानी कुल डीए 3 फीसदी बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. इसका भुगतान जनवरी 2022 से किया जाएगा. जिस वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी।


रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार जनवरी 2022 की शुरुआत में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ा सकती है।

No comments