Header Ads

आज से कक्षा छह से आठ की तीन घंटे चलेंगी कक्षाएं

 आज से कक्षा छह से आठ की तीन घंटे चलेंगी कक्षाएं

लखनऊ : कोरोना काल के चलते करीब डेढ़ साल से बंद चल रहे स्कूलों में फिर से बहार देखने को मिलेगी। कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों के लिए पहले ही स्कूल खुल चुके हैं। अब कक्षा छह से आठ तक के बच्चों का इंतजार समाप्त हो रहा है। मंगलवार से उनकी कक्षाओं का संचालन शुरू होगा। स्कूल इनके स्वागत के लिए स्कूल तैयार हैं। इसी के साथ कोरोना काल में इन बच्चों की भी आफलाइन पढ़ाई का श्रीगणोश होगा। अधिकांश स्कूल सुबह आठ बजे ही खुलेंगे। अच्छी बात यह है कि मंगलवार से इनकी कक्षाएं शुरू हो रही हैं और सोमवार को कोरोना संक्रमण के नए मामले शून्य रहे।


सीएमएस की निदेशक गीता गांधी ने बताया कि स्कूल में कोविड-19 को लेकर जारी एसओपी का अनिवार्य रूप से पालन कराया जा रहा है। कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए भी पूरी सावधानी बरती जाएगी। कक्षाएं सुबह आठ से 12 बजे तक संचालित की जाएंगी। अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल का कहना है कि स्कूलों से बच्चों की सुरक्षा के प्रबंध करने को कहा गया है।

अलग-अलग छोर पर चलेंगी कक्षाएं: एसकेडी स्कूल के निदेशक मनीष सिंह और केंद्रीय विद्यालय गोमतीनगर के ¨प्रसिपल सीबीपी वर्मा ने बताया कि कोरोना को देखते हुए कक्षाओं में शारीरिक दूरी के मानक का पालन कराया जा रहा है। अगर किसी क्लास में 40 विद्यार्थी हैं तो क्लास में सिर्फ 20-20 बच्चों को बिठाया जाएगा यानि अगर किसी क्लास में चार सेक्शन हैं तो उस क्लास में आठ सेक्शन बनाए गए हैं, जिससे एक क्लास में 20 बच्चे ही बैठें।

स्कूलों को शासन द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन का गंभीरता से पालन करना होगा। किसी स्तर पर लापरवाही सामने नहीं आनी चाहिए।

विजय प्रताप सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं