Header Ads

मोहल्ला क्लास से बच्चों ने बहुत सीखा , संक्रमण के चलते शिक्षा हो रही प्रभावित

 मोहल्ला क्लास से बच्चों ने बहुत सीखा , संक्रमण के चलते शिक्षा हो रही प्रभावित

ज्ञानपुर । कोरोना संक्रमण ने प्राथमिक शिक्षा को बुरी तरह प्रभावित किया है। ऐसे में जिले में आनलाइन और मोहल्ला क्लास से बच्चों को शिक्षा दी गई। जिसमें मोहल्ला क्लास में बच्चों ने बहुत कुछ सीखा। 69 हजार बच्चों ने इससे शिक्षा हासिल की।

जिले में 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक एवं कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। नए सत्र में पहली से आठवीं तक कुल एक लाख 43 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। कोरोना की पहली लहर में मार्च 2020 से लेकर फरवरी 2021 तक स्कूल बंद रहे। कुछ दिनों के लिए स्कूल खुले जरूर लेकिन बच्चों की संख्या कम रही।

अप्रैल 2021 में कोरोना की दूसरी लहर आने पर स्कूल दुबारा बंद हो गए। जुलाई से स्कूल जरूर खुले, लेकिन बच्चे अभी नहीं आ रहे हैं। शासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग की ओर से आनलाइन शिक्षा दी जा रही है, लेकिन धरातल पर इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा है हालांकि मोहल्ला क्लास से बच्चे जरूरी कुछ सीख रहे हैं ।

शिक्षा विभाग के आंकड़ो पर गौर करें तो आनलाइन प्रेरणा एप से 16 हजार 407 बच्चों को पढ़ाया जा रहा है जबकि सभी 892 स्कूलों में मोहल्ला क्लास से 52 हजार 753 बच्चे शिक्षित हो रहे हैं। विभाग के तमाम प्रयास के बाद भी करीब 73 हजार बच्चे शिक्षा से वंचित है। इसके पीछे तकनीकी सुविधाएं और एंड्रायड मोबाइल शामिल है। जिनके पास मोबाइल नहीं थे उन्होंने मोहल्ला क्लास का सहारा लिया और सफल हुए।

बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक पूरी मेहनत कर रहे हैं। मोहल्ला क्लास काफी बेहतर साबित हो रहा है। इसकी संख्या बढ़ाकर सभी बच्चों को शिक्षा देने का प्रयास होगा।

- भूपेंद्र नारायण सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं