Header Ads

निजी विद्यालयों की मनमानी पर नकेल: मनमानी की तो मान्यता होगी रद्द

 निजी विद्यालयों की मनमानी पर नकेल: मनमानी की तो मान्यता होगी रद्द

यू-डायस का डाटा भरने के मामले को लेकर निजी स्कूलों को कसा जाएगा। जिले में 45 से अधिक स्कूलों की ओर से वह डाटा भरकर बेसिक शिक्षा विभाग को अभी तक नहीं भेजा गया है जिसे लेकर बीएसए ने कार्यवाही करते हुए सम्बन्धित स्कूलों को नोटिस जारी कर तत्काल डाटा अपलोड करने के आदेश दिए हैं। यदि स्कूलों द्वारा अभी भी इसमें लापरवाही बरती गई तो फिर इनकी मान्यता पर तलवार लटक जाएगी।


बीएसए ने बताया इसके लिए सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। शासन द्वारा सभी स्कूलों को यू- डायस कोड दिया जा रहा है। इसमें स्कूलों की छात्र संख्या और अन्य सभी जानकारियां अपलोड होनी है। वेबसाइट पर यू-डायस कोड डालते ही स्कूलों की पूरी कुंडली सामने आ जाएगी। जिले की बात करें तो यहां पर कक्षा एक से लेकर 12 तक के करीब 3200 स्कूल हैं और सभी को शासन द्वारा कोड दिया जाना है, मगर इसमें अभी 45 स्कूल ऐसे हैं जिनके द्वारा यू-डायस का डाटा नहीं भरा है और इनके द्वारा बड़े स्तर पर लापरवाही बरती गई है। बताया गया कि काफी स्कूलों द्वारा वित्तीय जानकारियां भी विभाग के पास नहीं भेजी हैं। बीएसए ने अब ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए स्कूलों को नोटिस जारी कर 30 जुलाई तक हरहाल में डाटा भरने के आदेश दिए हैं।


""यू-डायस कोड के माध्यम से स्कूलों से जानकारी नहीं दी है। 45 स्कूलों को इस मामले में नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। प्राइवेट स्कूलों द्वारा इस मामले में लापरवाही बरती जा रही है। यदि डाटा 30 जुलाई तक नहीं आया तो फिर इनकी मान्यता को निरस्त कर दिया जाएगा।
- विनय मोहन वन बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं