Header Ads

चार्ट से बढ़ेगा परिषदीय स्कूलों के बच्चों का कौशल

 चार्ट से बढ़ेगा परिषदीय स्कूलों के बच्चों का कौशल

गोरखपुर: परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे अब निजी स्कूलों के छात्रों को टक्कर दे सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने छात्र-छात्रओं की पढ़ने, लिखने और समझने की क्षमता में वृद्धि के लिए प्रेरणा मिशन के दायरे को बढ़ा दिया है। शासन से जारी तालिका के अनुसार शिक्षक कक्षा एक से पांच के विद्यार्थियों को प्रेरणा मिशन के चार्ट, कैलेंडर, लक्ष्य सूची आदि के जरिए पढ़ाएंगे। शासन ने इस तरह का खाका तैयार किया है, जिससे बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि के साथ ही उनका कौशल भी बढ़ेगा।


मिशन प्रेरणा के माध्यम से अध्यापकों को पढ़ाने के तरीके अलग तरह के होंगे। शासन ने कक्षा एक से पांच तक विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए चार्ट जारी किए गए हैं। इसके अनुसार अध्यापकों को पढ़ाना होगा। इससे पढ़ाई कराना आसान होगा और बच्चों में पढ़ने, लिखने और सीखने की क्षमता वृद्धि होगी। जिले के 3000 परिषदीय स्कूलों में सभी चार्ट भिजवाए जाएंगे। एक-एक चार्ट ही विद्यालयों के जारी किया गया है।

बीएसए बीएन सिंह ने बताया कि छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से यह पहल की गई है। चार्ट व कैलेंडर छात्रों के पढ़ने-लिखने के कौशल में वृद्धि होगी।

कोई टिप्पणी नहीं