Header Ads

हाईस्कूल व इंटर परीक्षार्थियों के नामों की सुधारें त्रुटियां, बोर्ड का निर्देश, 14 व 15 जून को खुली रहेगी वेबसाइट

 हाईस्कूल व इंटर परीक्षार्थियों के नामों की सुधारें त्रुटियां, बोर्ड का निर्देश, 14 व 15 जून को खुली रहेगी वेबसाइट

प्रयागराज : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए पंजीकृत छात्र-छात्रओं को प्रोन्नति देने से पहले यूपी बोर्ड ने कालेजों के प्रधानाचार्यो को परीक्षार्थियों के नामों में त्रुटि सुधारने का अवसर दिया है। इसके लिए बोर्ड 14 व 15 जून को वेबसाइट खोल रहा है। दो दिन में ही सभी कालेजों को यह प्रक्रिया पूरी करनी है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) 2019 तक हाईस्कूल व इंटर में पंजीकृत छात्र-छात्रओं व उनके माता-पिता का नाम अंकसह प्रमाणपत्र पर सिर्फ अंग्रेजी में ही लिखता रहा है। हाईकोर्ट के आदेश पर इन सभी का नाम 2020 से हंिदूी में भी लिखा जाने लगा है। यह कदम इसीलिए उठाया गया कि बाद में नाम में संशोधन की जरूरत न पड़े, इसीलिए बोर्ड ने पिछले साल भी कई चरणों में त्रुटि सुधार के लिए वेबसाइट खोली थी। अब 2021 का परिणाम जारी करके अंकसह प्रमाणपत्र वितरित किया जाएगा, जिसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं।


बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल का जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि विद्यालय अभिलेख जैसे, आवेदनपत्र व छात्र पंजिका आदि के आधार पर छात्र-छात्रओं व उनके माता-पिता के नाम की वर्तनी अंग्रेजी व हंिदूी दोनों भाषाओं में सुधारी जाए। निर्देश है कि नाम में पूर्ण परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा, साथ ही हंिदूी व अंग्रेजी में दर्ज नामों में एकरूपता होना आवश्यक है। इसके लिए वेबसाइट सोमवार व मंगलवार को खुली रहेगी। डीआइओएस प्रधानाचार्यो को निर्देश दें कि वे त्रुटियों को चिन्हित करके सूची बना लें, ताकि तय समय में कार्य पूरा हो जाए। इसमें शिथिलता बरतने पर संबंधित अधिकारी व प्रधानाचार्य उत्तरदायी होंगे।

’बोर्ड का निर्देश, 14 व 15 जून को खुली रहेगी वेबसाइट

’छात्र-छात्र व उनके माता-पिता के नामों में एकरूपता रखी जाए

कोई टिप्पणी नहीं