Header Ads

स्कूलों को 15 जुलाई तक अपलोड करने होंगे अंक, सीबीएसई 8 जुलाई तक पोर्टल उपलब्ध कराएगा

 स्कूलों को 15 जुलाई तक अपलोड करने होंगे अंक, सीबीएसई 8 जुलाई तक पोर्टल उपलब्ध कराएगा

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से बारहवीं के रिजल्ट के लिए मार्किंग स्कीम जारी करने के बाद अब स्कूलों ने बच्चों का रिजल्ट तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। बोर्ड पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

ऐसे में बोर्ड के निर्देशानुसार स्कूलों को बुधवार तक रिजल्ट कमेटी बनानी है। पांच सदस्यीय कमेटी के चेयरमैन स्कूल प्रिंसिपल होंगे जबकि बाकी चार बारहवीं के विषय पढ़ाने वाले वरिष्ठ शिक्षक शामिल होंगे। इनमें से दो शिक्षक पास के स्कूल के होंगे।




स्कूलों को स्पष्ट किया गया है कि वह 30 जून तक रिजल्ट कमेटी के रोडमैप और उसके शेड्यूल को अंतिम रूप दें। इसके बाद सीबीएसई की ओर से 8 जुलाई तक अंक अपलोड करने के लिए पोर्टल उपलब्ध कराएगा। स्कूलों को पोर्टल पर अंक अपलोड करने के लिए 15 जुलाई तक का समय दिया गया है। इस दौरान स्कूलों को अंक अपलोड करने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

सीबीएसई की ओर से स्कूलों को कहा गया है कि रिजल्ट कमेटी गठित करने के साथ ही उन्हें 23 जून तक 10वीं और 11वीं के अंक उपलब्ध कराने होंगे यदि छात्र यह दोनों परीक्षाएं सीबीएसई के अलावा किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण की हैं।



तैयार किए गए परिणाम को दो बार जांचें

सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि बोर्ड स्कूलों को कई तरह से सहायता प्रदान करेगा। ऐसी स्थिति में स्कूलों से अपेक्षा की जाती है कि वे तैयार किए गए परिणाम को दो बार जांचें। एक बार पोर्टल पर आंतरिक व बाहरी मूल्यांकन के अंक भरने के बाद अंतिम माना जाएगा। यदि किसी स्कूल ने किसी प्रकार की गलती के कारण गलत डेटा भरा तो अंकों में सुधार के लिए स्कूल के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा। लिहाजा स्कूल सभी अंकों को अपलोड करते समय सावधानी बरतें यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 31 जुलाई तक बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा। स्कूलों को कहा गया है कि वह इस टाइम लाइन का पालन जरूर करें और अंतिम समय में अंक अपलोड करने से बचें।

कोई टिप्पणी नहीं