Header Ads

चुनाव संबंधित प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों में निरीक्षण शुरू होगा

 चुनाव संबंधित प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों में निरीक्षण शुरू होगा

आजमगढ़। ऑपरेशन कायाकल्प में चमके स्कूलों को नीति आयोग रैंकिंग से नवाजेगा। इसमें स्कूलों में कार्यों के साथ-साथ शैक्षणिक गुणवत्ता भी देखी जाएगी। चुनाव संबंधित प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों में निरीक्षण शुरू होगा।

स्कूलों के लिए नीति आयोग ने नौ मानक तय किए हैं और इनकी पूरी जांच होने के बाद जिला समिति की रिपोर्ट के बाद आयोग स्कूलों को रैंक देगा। प्रदेश स्तर पर यह स्कूल रैंक के हिसाब से अपनी अलग छाप छोड़ेंगे। नीति आयोग की टीम भी जिले में स्कूलों को देखने के लिए आ सकती है। चुनाव संबंधित प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों में निरीक्षण शुरू करा दिया जाएगा। नीति आयोग की टीम भी जिले में स्कूलों को देखने के लिए आ सकती है। शासन के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों को ऑपरेशन कायाकल्प के तहत चकाचक किया जा रहा है। जिले के करीब एक हजार स्कूलों में विकास संबंधित सभी सुविधाएं दुरूस्त किया जा चुका हैं।

बेसिक शिक्षा और ग्राम पंचायतों द्वारा स्कूलों में 14 बिंदुओं पर कार्य कराए हैं। स्कूलों में शौचालय, किचन, चारदीवारी, बच्चों के बैठने की व्यवस्था, रंगाई-पुताई और टायल्स बिछाने सहित अन्य सभी पूरे हो गए हैं। जिसके बाद अब नीति आयोग इन स्कूलों को शैक्षणिक गुणवत्ता और ऑपरेशन कायाकल्प में हुए कार्यों की रैंक देगा। बताया जा रहा कि जिले के सभी स्कूलों में पहले निरीक्षण होगा और फिर यह देखा जाएगा कि क्या-क्या कार्य हुए और स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता क्या है। पहले चरण के निरीक्षण में स्कूलों में विकास कार्य और दूसरे चरण में स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता को परखा जाएगा। इसके लिए जिला स्तरीय समिति गठित होगी और पूरी रिपोर्ट तैयार करने के बाद नीति आयोग को भेजी जाएगी। समिति द्वारा भेजी रिपोर्ट पर टीम के आधार पर आयोग के सदस्य स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। विभाग के अनुसार स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प का कार्य लगभग पूरा हो गया है। स्कूल खुलने के बाद इस पर तेजी से कार्य शुरू होगा।

कोई टिप्पणी नहीं