Header Ads

दूसरे चरण का प्रचार खत्म, मतदान कल:- लखनऊ सहित इन जिलों में होगा मतदान

 दूसरे चरण का प्रचार खत्म, मतदान कल:- लखनऊ सहित इन जिलों में होगा मतदान

लखनऊ : त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के दूसरे चरण में 19 अप्रैल को लखनऊ, वाराणसी व मुजफ्फरनगर समेत 20 जिलों में होने वाले चुनाव का प्रचार शनिवार को समाप्त हो गया। जिला पंचायत सदस्य के 737, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19653, ग्राम प्रधान के 14897 पदों तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के 187781 पदों के लिए करीब 3.2 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सोमवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। पोलिंग पार्टियां रविवार को रवाना होंगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान व्यवस्थित करने के लिए 23 पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।


निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि सभी पर्यवेक्षकों को पंचायत चुनाव में हर हाल में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। नियुक्त पर्यवेक्षकों में राजस्व परिषद के भूमि अध्यापित निदेशक दिग्विजय सिंह को लखनऊ का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। गोंडा, आजमगढ़ और प्रतापगढ़ में ब्लाकों की संख्या 16 से अधिक होने से वहां एक-एक अतिरिक्त पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

राब्यू, लखनऊ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच में कुल 931 पर्चे अपूर्ण होने के कारण निरस्त किए गए।

तीसरे चरण में जिन 20 जिलों में वोट डाले जाएंगे, उनमें शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फीरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मीरजापुर व बलिया शामिल है।

16 व 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की गई। राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 20 जिलों में जिला पंचायत के 746 सदस्य पदों के लिए कुल 10692 नामांकन पत्र दाखिल किए गए, जिसमें से 203 उम्मीदवारों के पर्चे अपूर्ण होने के कारण निरस्त किए गए।

इसी क्रम में क्षेत्र पंचायत सदस्य के 18530 पदों के लिए 85591 नामांकन कराए गए। जिसमें 87 निरस्त हुए। ग्राम प्रधान के 14379 पदों के लिए 122469 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे, लेकिन 77 अपूर्ण होने के कारण रद हो गए। ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के 180473 पदों के लिए 117316 नामांकन भरे गए। जांच में 564 पर्चे निरस्त हुए और 11 ने नाम वापस लिया।

तीसरे चरण के लिए रविवार को अपराह्न तीन बजे तक नाम वापस होंगे और इसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

इन जिलों में होगा मतदान

मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, गोंडा, सुलतानपुर, महराजगंज, वाराणसी व आजमगढ़।

कोई टिप्पणी नहीं