Header Ads

होली का त्‍यौहार मनाने के लिए सरकारी कर्मचारियों को एडवांस दे रही मोदी सरकार, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

 होली का त्‍यौहार मनाने के लिए सरकारी कर्मचारियों को एडवांस दे रही मोदी सरकार, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

देश में कोरोना के नए मामले रोजाना बढ़ ही रहे हैं और सिर पर होली भी है. नौकरी-पेशा लोगों की चिंताएं ज्यादा है, क्योंकि महीने के आखिरी दिनों में होली का त्योहार आया है. ऐसे में, लोगों के मन में कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन जो लोग सरकारी विभागों में कार्यरत हैं, उन्हें सोचने की जरूरत नहीं है. इसका कारण यह है कि केंद्र की मोदी सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को होली का त्योहार मनाने के लिए 10,000 रुपये का एडवांस का ऑफर दे रही है. मोदी सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों को यह ऑफर स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत दिया जा रहा है.



इससे पहले भी सरकार की ओर से छठे वेतन आयोग के समय में केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहारों के दौरान एडवांस दिया जाता था. उस समय कर्मचारियों को 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है. यानी केंद्र सरकार के कर्मचारी होली जैसे त्योहार मनाने के लिए एडवांस में 10,000 रुपये ले सकते हैं. इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए 31 मार्च आखिरी तारीख है. बाद में कर्मचारी 10 किस्तों में इसे वापस कर सकते हैं. यानी 1,000 रुपये की मासिक किस्त के जरिए आप इसे चुका सकते हैं.

एटीएम में प्री-लोडेड होगा पैसा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों कहा था कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड होगा. केंद्रीय कर्मचारियों के एटीएम में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा. केवल उन्हें खर्च करना होगा. कोरोना काल में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (डीए) पर रोक लगा दी है. ऐसे में, यह एडवांस की रकम कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत प्रदान करेगी और वे होली जैसे त्योहार को अच्छे से मना सकेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं