Header Ads

69 हजार शिक्षक भर्ती: सत्यापन के फेर में फंसा 610 शिक्षकों का वेतन

 69 हजार शिक्षक भर्ती: सत्यापन के फेर में फंसा 610 शिक्षकों का वेतन

फिरोजाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग में नवनियुक्त 610 शिक्षकों का वेतन सत्यापन के फेर में अटक गया है। इन शिक्षकों की नियुक्ति अक्तूबर 2020 में परिषदीय विद्यालयों में तैनाती हुई थी। गैर जनपदों के होने के नाते खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है।


बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार शिक्षक भर्ती दो चरणाें में हुई थी। पहले चरण में चयनित 342 शिक्षकों को 28 और 29 अक्तूबर को नियुक्ति मिल गई थी। वहीं, दूसरे चरण में चयनित 268 शिक्षकों की नियुक्ति 28 जनवरी को हुई थी। पहले चरण में चयनित हुए शिक्षकों को छह माह बीतने के बाद भी अभी तक वेतन नहीं मिला है। शिक्षक वेतन की जानकारी लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं।

विभाग का कहना है कि हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, बीटीसी, टेट, सुपर टेट सभी का सत्यापन आने के बाद वेतन लगाया जाएगा। विभाग ने कईयों के ऑनलाइन सत्यापन कर लिए हैं। जिन शिक्षकों का ऑनलाइन सत्यापन संभव नहीं हैं, उनकी अंकतालिकाओं को सत्यापन के लिए बोर्ड और यूनिवर्सिटी भेजा गया है। शिक्षक संगठन भी वेतन लगवाने के लिए बीएसए को ज्ञापन दे चुके हैं। बीएसए अरविंद पाठक का कहना है कि 57 शिक्षकों का सत्यापन कर वेतन जारी करने के आदेश कर दिए हैं। लेखा विभाग जल्द ही वेतन जारी कर देगा। शेष शिक्षकों का वेतन सत्यापन आने के बाद जल्द जारी किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं