Header Ads

बेसिक शिक्षा परिषद से निजी विद्यालयों को मिलेगी ऑनलाइन मान्यता, बेसिक शिक्षा मंत्री ने पोर्टल का किया शुभारंभ

  बेसिक शिक्षा परिषद से निजी विद्यालयों को मिलेगी ऑनलाइन मान्यता, बेसिक शिक्षा मंत्री ने पोर्टल का किया शुभारंभ 

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग से निजी विद्यालयों को ऑनलाइन मान्यता मिलेगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय में ऑनलाइन विद्यालय मान्यता प्रणाली का शुभारंभ किया।



उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों की मान्यता के प्रकरण को जनहित गारंटी योजना के तहत सम्मिलित किया गया है। इसके तहत विद्यालय की मान्यता आवेदन मिलने की तिथि से एक माह के भीतर निस्तारित किया जाना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि सबसे पहले निजी प्रबंधन को प्रेरणा पोर्टल पर मान्यता के लिए निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी आवेदन की ऑनलाइन जांच कर अपनी रिपोर्ट मान्यता समिति के समक्ष ऑनलाइन ही प्रस्तुत करेंगे। इस पर समिति भी ऑनलाइन निर्णय करेगी। इसके बाद विद्यालय मान्यता प्रमाण पत्र पोर्टल से ही ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा। इस अवसर पर निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. सर्वेद्र बहादुर विक्रम सिंह, एडी बेसिक शिक्षा सुत्ता सिंह और संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार मौजूद थे।

 
लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने मंगलवार को बापू भवन स्थित अपने कार्यालय में ऑनलाइन विद्यालय मान्यता प्रणाली पोर्टल का शुभारंभ किया. इसकी मदद से बेसिक शिक्षा विभाग के तहत निजी प्रबन्धन की तरफ से स्थापित किए जाने वाले विद्यालयों की मान्यता को ऑनलाइन किया जा सकेगा.




ऑनलाइन होगा मान्यता आवेदन
इस अवसर पर डॉ. द्विवेदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के तहत निजी प्रबंधन द्वारा स्थापित किए जाने वाले विद्यालयों की मान्यता ऑनलाइन किए जाने का प्रावधान किया गया है. मान्यता के प्रकरण को जनहित गारंटी योजना के तहत सम्मिलित किया गया है. इसमें सभी कार्रवाई एक माह में पूर्ण किए जाने का प्रावधान है. इस प्रकार निजी प्रबंधन द्वारा विद्यालय की मान्यता आवेदन करने की तिथि से 1 माह के अंदर निस्तारित किया जाना, अनिवार्य किया गया है.


प्रेरणा पोर्टल पर करें आवेदन
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में सबसे पहले निजी प्रबंधन प्रेरणा पोर्टल पर मान्यता हेतु निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन करें. इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा ऑनलाइन जांच की जाएगी. जांच के बाद जांच आख्या मान्यता समिति के समक्ष ऑनलाइन ही प्रस्तुत की जाएगी.


सभी कार्रवाई होगी ऑनलाइन
समिति द्वारा मान्यता प्रकरणों पर निर्णय ऑनलाइन किया जाएगा. निर्णय के पश्चात विद्यालय मान्यता प्रमाण पत्र पोर्टल से ही ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा. इस प्रकार विद्यालय मान्यता की सभी कार्रवाई ऑनलाइन प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी. इस अवसर पर निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. सर्वेन्द्र बहादुर विक्रम सिंह, एडी बेसिक शिक्षा श्रीमती सुत्ता सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार उपस्थित रहे.

कोई टिप्पणी नहीं