Header Ads

जीव विज्ञान व कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को पत्र

 जीव विज्ञान व कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को पत्र

प्रयागराज : एडेड माध्यमिक कालेजों की शिक्षक भर्ती में जीवविज्ञान व कंप्यूटर विषय की मांग अब मुख्यमंत्री से हो रही है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत टीजीटी 2016 के जीवविज्ञान की तत्काल परीक्षा की मांग को लेकर प्रदर्शन करने वालों का युवा मंच ने समर्थन किया है। अध्यक्ष अनिल सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर इन मांगों को हल करने की अपील की है।


उन्होंने बताया कि इस संबंध में युवा मंच से जुड़े छात्रों का प्रतिनिधिमंडल 12 नवंबर को लखनऊ जाएगा और माध्यमिक शिक्षामंत्री व निदेशक, माध्यमिक शिक्षा से मुलाकात कर अपनी मांगों के निराकरण के लिए की मांग करेगा। प्रतिनिधिमंडल में नरेंद्र मिश्र, अजहरुद्दीन, गौरव मिश्र आदि शामिल रहेंगे।

ईमेल से भेजे पत्र में कहा गया है कि करीब दो दशक पूर्व माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित विद्यालयों में हाईस्कूल में विज्ञान व जीवविज्ञान दो अलग अलग विषय और उनके शिक्षकों की नियुक्ति की जाती थी। लेकिन यूपी बोर्ड ने जीवविज्ञान को विज्ञान विषय में शामिल कर लिया और जीवविज्ञान का स्वतंत्र विषय के बतौर अस्तित्व खत्म हो गया। चयन बोर्ड के पुनर्गठन बाद अध्यक्ष वीरेश कुमार ने जीवविज्ञान विषय न होने के आधार पर टीजीटी-2016 से हटा दिया। इस निर्णय के खिलाफ छात्र आंदोलित हैं और हाईकोर्ट ने स्वीकार किया कि हाईस्कूल में जीवविज्ञान विषय के शिक्षकों की नियुक्ति वैध है। इसके अलावा टीजीटी-2020 के विज्ञापन में कंप्यूटर शिक्षकों के पदों को शामिल नहीं किया गया है।

चयन बोर्ड पर धरना जारी : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पर जीव विज्ञान प्रतियोगी संघर्ष समिति का आंदोलन मंगलवार को जारी रहा। प्रतियोगी इस विषय को 2020 की भर्ती में शामिल करने और 2016 की लंबित परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। जितेंद्र यादव ने बताया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती आंदोलन जारी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं