Header Ads

अब माध्यमिक विद्यालयों में राष्ट्रीय पोषण माह मनाने की तैयारी, सात सितम्बर से 30 सितम्बर चलेगा कार्यक्रम

अब माध्यमिक विद्यालयों में राष्ट्रीय पोषण माह मनाने की तैयारी, सात सितम्बर से 30 सितम्बर चलेगा कार्यक्रम

माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सभी विद्यालयों में तीसरा राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाएगा। इसके लिए बकाया शेडयूल भी जारी कर दिया गया है। जिसके तहत कक्षा छह से लेकर 12 तक के बच्चों के लिए विभिन्न दिवसों में कई प्रकार की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसके अलावा विद्यालयों में किचन गार्डन एवं पोषक वाटिका भी तैयार की जाएंगी। डीआईओएस ने सभी बोर्डो से संचालित माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यो को शेडयूल के साथ दिशा निर्देश जारी किए हैं।






डीआईओएस महेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि सितम्बर माह पोषण माह के तहत मनाया जाएगा। इस दौरान सात से 11 सितम्बर तक सभी विद्यालयों में कक्षा छह से आठ के बच्चों के लिए ऑनलाइन चित्रकला, पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसी तरह से 12 से 15 सितम्बर तक कक्षा नौ से 12 के बच्चों के लिए यही प्रतियोगिता होगी। 16 से 22 सितम्बर तक सभी विद्यालयों में पोषक वाटिका तैयार होगी। जिसमें नींबू, सहजन, आंवला आदि के साथ सूक्ष्म पोषणतत्वों से भरपूर सब्जियां एवं फल के पौधे रोपित किए जाएंगे। वहीं 23 से 25 सितम्बर तक कक्षा छह से 12 के लिए स्लोगन प्रतियोगिताएं होंगी। 25 से 27 सितम्बर तक पोषण सम्बंधी निबंध प्रतियोगिताएं होंगी।

जिसमें कक्षा छह से 12 तक के बच्चे प्रतिभाग करेंगे। इसके बाद 28 से 30 सितम्बर तक पोषण वाटिका को तैयार करने का दूसरा चरण चलेगा। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि शेडयूल के मुताबिक कार्यक्रम आयोजित कर उसकी सूचना नोडल एवं जोन प्रभारियों के माध्यम से कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया है कि यदि इस कार्य में किसी प्रकार की कोई हीला दिवाली होती है तो विभागीय कार्यवाही निश्चित है।

खाका खींचा : कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों के लिए होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं, सात सितम्बर से 30 सितम्बर चलेगा कार्यक्रम

कोई टिप्पणी नहीं