Header Ads

प्राइवेट स्कूल व कॉलेजों को न बनाएं बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्र : डॉ.शर्मा

प्राइवेट स्कूल व कॉलेजों को न बनाएं बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्र : डॉ.शर्मा

लखनऊ : उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने प्राइवेट डिग्री कॉलेजों व स्कूलों को किसी भी कीमत पर बीएड प्रवेश परीक्षा का केंद्र न बनाने की हिदायत अधिकारियों को दी है। साथ ही परीक्षा केंद्र पर अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकार्डर व राउटर लगाने को कहा है, ताकि परीक्षा के दौरान लाइव वेब टेलीका¨स्टग के जरिये निगरानी की जा सके।

बीएड कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति, रजिस्ट्रार और उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक में डॉ.शर्मा ने सिर्फ राजकीय डिग्री कॉलेजों व राजकीय स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाने और इन संस्थानों के कम पड़ने व बहुत जरूरी होने पर ही एडेड डिग्री कॉलेजों व स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने के निर्देश दिए। नकल विहीन परीक्षा आयोजित करने के लिए उन्होंने सभी जरूरी उपाय कने को कहा। डॉ.शर्मा ने उन्हीं कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने को कहा, जहां पहले किसी गड़बड़ी की कोई शिकायत न मिली हो। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आगरा, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज व वाराणसी जिलों से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाने की मांग की गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरूरी है। ऐसे में इन जिलों के आसपास के जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएं। जिन जिलों में 20 से अधिक परीक्षा केंद्र होंगे, वहां विश्वविद्यालय के शिक्षक को ही नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। प्रत्येक जिले में परीक्षा के संचालन के लिए एक कमेटी बनेगी, जिसमें डीएम द्वारा नामित अधिकारी, डीआइओएस, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी व लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा नामित एक अधिकारी शामिल होगा।

परीक्षा केंद्रों में लगेंगे वायस रिकार्डर व सीसीटीवी कैमरे, 20 से ज्यादा परीक्षा केंद्र वाले जिलों में विवि के शिक्षक बनेंगे नोडल अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं