Header Ads

रोजगार के लिए प्रशिक्षित किए जाएंगे युवा: मोदी

रोजगार के लिए प्रशिक्षित किए जाएंगे युवा: मोदी

नई दिल्ली: भारत अब देश की तरह विदेश में भी रोजगार के अवसरों की मै¨पग शुरू करने जा रहा है। इससे यह पता लग सकेगा कि दुनिया के किन-किन देशों में किस-किस तरह के रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं और उसके अनुसार देश में युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। विश्व युवा कौशल दिवस पर प्रधानमंत्री ने युवाओं से कौशल सीखने और उसमें निरंतर विकास करने और उसे और बेहतर बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि तेजी से बदलते कारोबारी माहौल और बाजार की स्थितियों में निरंतर प्रासंगिक बने रहना जरूरी है।

भारत ने कोरोना संकट के दौरान बेरोजगार हुए प्रवासी मजदूरों की स्किल मै¨पग का कार्यक्रम शुरू किया था। इसके बाद पिछले हफ्ते मजदूरों और उद्योगों को एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए विशेष पोर्टल लांच किया गया। इससे उद्योगों को प्रशिक्षित कामगारों को ढूंढना और कामगारों को अपने अनुरूप बेहतर काम ढूंढ़ना आसान हो गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसी तरह की स्किल मै¨पग पूरी दुनिया में की जा रही है। इससे यह पता चलेगा कि किन-किन देशों में किस-किस तरह के रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इसके अनुसार देश में युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें उन देशों में रोजगार उपलब्ध कराने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘बड़ी संख्या में उपलब्ध कुशल भारतीय कामगार वैश्विक मांग को पूरा कर सकते हैं।’

कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि पिछले पांच सालों में कौशल विकास कार्यक्रम से देश में प्रशिक्षित युवाओं की मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को कम करने में सफलता मिली है। उन्होंने भरोसा जताया कि देश का प्रशिक्षित युवा प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में सहायक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं