Header Ads

Maharajganj: शिक्षक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा, दो शिक्षक बर्खास्त

Maharajganj: शिक्षक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा, दो शिक्षक बर्खास्त

शिक्षक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा के बाद एसटीएफ लखनऊ की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई शुरू हो गई है। इस मामले में महराजगंज जिले के दो शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है। इनके खिलाफ केस दर्ज कराने का आदेश बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया है।

सहायक अध्यापक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा की जांच एसटीएफ लखनऊ कर रही है। एसटीएफ ने दिसंबर, 2018 में शिक्षा निदेशक बेसिक को पत्र लिख प्रदेश के सभी जिलों में वर्ष 2010 के बाद तैनात उन सभी शिक्षकों का ब्योरा मांगा था, जिन्होंने हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, परास्नातक की डिग्री की द्वितीय प्रति विश्वविद्यालय व बोर्ड से लेकर आवेदन किया था। इसके अलावा उन शिक्षकों का भी ब्योरा मांगा गया था, जिनका पैनकार्ड बदला था। फिर एसटीएफ टीम महराजगंज बीएसए कार्यालय पहुंची और आधा दर्जन शिक्षकों का ब्योरा साथ ले गई थी। जांच पूरी होने के बाद कार्रवाई के लिए एसटीएफ ने बीएसए को रिपोर्ट भेजी।

गोंडा से अंतरजनपदीय स्थानांतरण कराकर आया था एक शिक्षक: बर्खास्त शिक्षक सुनील कुमार तिवारी घुघली क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरखी प्यास में प्रधानाध्यापक था। वह गोंडा से अंर्तजनदीय स्थानांतरण कराकर आया था। जांच में पता चला कि सुनील गोंडा में 2005 से लगातार अनुपस्थित था।