Header Ads

कस्तूरबा शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़ा: अनामिका जैसी दो फर्जी शिक्षिका पकड़ीं. पढें और जाने किन-किन जिलों में मिली अनामिकाएं

कस्तूरबा शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़ा: अनामिका जैसी दो फर्जी शिक्षिका पकड़ीं. पढें और जाने किन-किन जिलों में मिली अनामिकाएं

गोंडा की अनामिका शुक्ला की तर्ज पर एक और मामला सामने आया है। जौनपुर की प्रीति यादव के प्रमाण पत्र पर जौनपुर और आजमगढ़ के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में फर्जी शिक्षिकाएं पकड़ी गई हैं। जबकि असली प्रीति यादव मौजूदा समय में बेरोजगार है।

दोनों ही जगहों पर मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने गुरुवार को इन दोनों जिलों में जांच के निर्देश दिए थे। प्रेरणा पोर्टल और दीक्षा एप पर अपलोड किए गए डाटा के परीक्षण में यह मामला सामने आया कि एक ही आधार नंबर दो शिक्षिकाओं ने अपलोड किया है। दोनों जिलों में जांच की गई तो प्रमाण पत्र एक ही निकले। एक फर्जी शिक्षिका केजीबीवी मुफ्तीगंज जौनपुर में पूर्णकालिक शिक्षिका और दूसरी केजीबीवी पवई, आजमगढ़ में वार्डन के पद पर तैनात थी। दोनों के पते अलग-अलग थे।

जौनपुर व आज़मगढ़ के बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने मूल शैक्षिक, निवास व पहचान प्रमाण पत्र से मिलान किया तो सामने आया कि उन्होंने फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी हासिल की है। वहीं जौनपुर के बीएसए ने मूल प्रमाणपत्रों वाली प्रीति यादव को ढूंढ निकाला। सिकरारा की रहने वाली प्रीति फिलहाल कहीं नौकरी नहीं करती है। वहीं आज़मगढ़ में फर्जी शिक्षिका नौ जून को स्कूल पहुंची। लेकिन प्रमाणपत्रों की जांच के नाम पर भाग निकली।

दोनों जगह पर एफआईआर के साथ वेतन की रिकवरी की जाएगी। केजीबीवी में अनामिका शुक्ला प्रकरण की जांच एसटीएफ कर रही है। विभागीय जांच में अनामिका के नौ जगह भर्ती और छह जगह नौकरी करने की बात सामने आई है।


अम्बेडकरनगर। बेसिक शिक्षा के बाद अब माध्यमिक शिक्षा में भी फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। कूटरचित शैक्षिक अभिलेख के सहारे श्रावस्ती जिले के राजकीय हाईस्कूल में अम्बेडकरनगर निवासी रीता यादव की तैनाती के मामले का खुलासा हुआ है। जांच के उपरान्त अपर शिक्षा निदेशक राजकीय ने शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया है। राजकीय हाईस्कूल भचकाही जिला श्रावस्ती में संस्कृत विषय की सहायक अध्यापिका रीता यादव को बीते शुक्रवार को बर्खास्त कर अपर शिक्षा निदेशक राजकीय डॉ. अंजना गोयल ने उसकी ओर से आहरित सम्पूर्ण वेतन की धनराशि को राजस्व की भांति वसूलने का आदेश दिया है।

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मैनपुरी के कस्तूरबा गांधी विद्यालय में फर्जी नियुक्ति के मामले में प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट करके कहा है कि यूपी सरकार की शिक्षा व्यवस्था के तंत्र से लगातार भ्रष्टाचार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

पीलीभीत। एक अनामिका शुक्ला के दस्तावेजों को लेकर उपजी शंका अभी दूर नहीं हो पाई थी कि अब जिले में दो और अनामिका नाम की शिक्षिकाओं के मामले सामने आने से बेसिक शिक्षा विभाग दंग है। इस बार हैरानी यह है कि इन दोनों अनामिका की जन्मतिथि भी एक ही है। अब जांच होगी।

सहारनपुर। कस्तूरबा गांधी स्कूल में तैनात कथित शिक्षिका अनामिका शुक्ला प्रकरण में नया मोड़ आ गया है। शासन के निर्देश पर डीएम अखिलेश सिंह ने अनामिका की तैनाती संबंधी सभी दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया। जिससे इस रैकेट के पीछे के मास्टर माइंड या फिर अन्य कोई नियुक्ति संबंधी दस्तावेजों में हेराफेरी नहीं कर सके। लखनऊ से आदेश मिला कि कथित अनामिका शुक्ला की नियुक्ति संबंधी दस्तावेज कब्जे में लेकर सुरक्षित किए जाएं। इसके बाद बीएसए ने सभी दस्तावेजों की सत्यापित कापियां तैयार कराईं। उसके बाद लिफाफे में बद करके उन्हें डीएम के हवाले कर दिया। डीएम ने सभी दस्तावेज सुरक्षित रख लिए हैं। सत्यापित कापियां डीएम को सौंपने को लेकर खलबली का आलम है।

बुलंदशहर। बहुचर्चित फर्जी शिक्षिका अनामिका शुक्ला मामले में स्याना खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा जांच शुरू कर दी गई है। शिक्षिका को जिले में कैसे नौकरी मिली और जिस खाते में मानदेय गया, उस खाते का पूरा रिकॉर्ड खंगाला जाएगा। बैंक खाते में लगे एड्रेस की भी विभागीय अफसर जांच कराएंगे। खंड शिक्षा अधिकारी जल्द बीएसए को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी। गौरतलब है कि शिक्षिका के फर्जीवाड़े के तार बुलंदशहर से जुड़े मिले हैं। बीएसए ने बीईओ को जांच सौंपी है।