Header Ads

69000 शिक्षक भर्ती में चयनित अध्यापकों को करानी होगी पांच तरह की मेडिकल जांच

69000 शिक्षक भर्ती में चयनित अध्यापकों को करानी होगी पांच तरह की मेडिकल जांच

69000 शिक्षक भर्ती की मेरिट में नाम आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में चयनित शिक्षकों को मेडिकल प्रमाण पत्र के लिए पांच तरह की जांच करानी होगी। फिट होने का प्रमाण पत्र मिलने के बाद उन्हें ज्वाइन कराया जाएगा। यह प्रमाण पत्र स्वास्थ विभाग की ओर से जारी किया जाएगा। 


69 हजार शिक्षक भर्ती में चयनित होने वाले शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सीएमओ कार्यालय से मेडिकल प्रमाण पत्र बनवाना होगा। यह प्रमाण पत्र तभी जारी होगा जब चयनित शिक्षक सभी जांचों में सामान्य पाए जाएंगे। इसके लिए चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलने के बाद मेडिकल बोर्ड में प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा। वहां से उन्हें जांच के लिए सरकारी अस्पताल भेजा जाएगा। यहां सभी जांच होगी।

इसमें उन्हें टीएलसी, डीएलसी, ईएसआर व हीमोग्लोबिन की जांच करानी होगी। इसके अलावा सभी चयनित शिक्षकों की आंखों की जांच भी होगी। रिपोर्ट मिलने के बाद उसे सीएमओ कार्यालय स्थित मेडिकल बोर्ड में जमा करना पड़ेगा। इसके बाद उन्हें प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। 


महिला शिक्षकों को लगानी होगी प्रेग्नेंसी टेस्ट रिपोर्ट 
चयनित महिला शिक्षकों को उक्त जांचों के अलावा प्रेग्नेंसी टेस्ट भी कराना होगा। ये जांच भी अस्पताल में ही होगी। अगर महिला गर्भवती होगी तो मेडिकल प्रमाण पत्र में इसका भी उल्लेख किया जाएगा। 


सिर्फ 12 रुपये लगेगी फीस
मेडिकल प्रमाण पत्र के लिए चयनित शिक्षकों को सिर्फ 12 रुपये फीस जमा करनी होगी। यह फीस भी सीएमओ कार्यालय स्थित मेडिकल बोर्ड विभाग में आवेदन करते समय लगेगी। इसी फीस पर प्रमाण पत्र जारी होगा। 


मेडिकल बोर्ड के अध्यक्ष  का कहना है कि नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सभी चयनित शिक्षकों का मेडिकल प्रमाण पत्र बनेगा। इसके लिए उन्हें पांच जांच करानी होगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।