Header Ads

परिषदीय शिक्षकों का बहुप्रतिक्षित तबादलों पर संकट के बादल, अंतरजनपदीय व पारस्परिक तबादलों के बाद जिले के भीतर तबादलों की प्रक्रिया होगी शुरू

परिषदीय शिक्षकों का बहुप्रतिक्षित तबादलों पर संकट के बादल, अंतरजनपदीय व पारस्परिक तबादलों के बाद जिले के भीतर तबादलों की प्रक्रिया होगी शुरू

परिषदीय शिक्षकों के लिए शुरू किया गया  बहुप्रतिक्षित अंतरजनपदीय तबादले पर संकट के बादल मडराने लगे हैं.  अंतरजनपदीय तबादले में शिक्षकों के आवेदन से लेकर सत्यापन तक की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. लेकिन तबादले की अंतिम सूची प्रकाशन होने में अभी कितना दिन और लगेंगे इस पर स्थिति साफ नहीं है. बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय व पारस्परिक स्थानान्तरण पूरे होने के बाद ही जिले के भीतर तबादलों का दौर शुरू होगा. लेकिन जब तक अंतर्जनपदीय और पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया लटकी रहेगी तो जिलों के भीतर भी तबादले लटके रहे.

देशव्यापी लॉकडाउन के चलते 14 मार्च से सभी बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल बंद हैं।जबकि अगर सब कुछ ठीक रहता तो शासन की मंशा 20 अप्रैल तक अंतरजनपदीय तबादलों की अंतिम सूची का प्रकाशन करने की  थी, जोकि पूर्ण न हो सकी.  इसी प्रकार 30 अप्रैल 2020 तक अंतरजनदीय पारस्परिक तबादले पूर्ण किये जाने की मंशा थी. लेकिन अब कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते शासन की प्राथमिकताएं भी बदल गईं हैं.।

अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए हजारों की संख्या शिक्षक व शिक्षिकाओं द्वारा तबादले की प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार हो रहा है। काउंसलिंग के दौरान प्रदेशभर में हजारों आवेदन पत्रों को निरस्त भी किया जा चुका है। दावे और आपत्तियों के निस्तारण के साथ तबादले की फाइनल सूची तैयार करने की प्रक्रिया लॉकडाउन में अभी तक लटकी हुई है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही हैं कि अब तो लॉकडाउन हटने के बाद ही तबादला प्रक्रिया पूरी करने के कार्य में तेजी आएगी.