Header Ads

साइबर ठगों ने शिक्षक के खाते से उड़ाए 45 हजार


पीलीभीत। साइबर ठगों ने शहर के निरंजन कुंज कॉलाेनी में रहने वाले शिक्षक को निशाना बनाया। फोन कर दिल्ली में पढ़ रहे उनके बेटे के दुष्कर्म के मामले में फंसने की बात कही और 1.50 लाख रुपयों की मांग की। शिक्षक ने घबरा कर तीन बार में 45 हजार रुपये खाते से ट्रांसफर कर दिए। बाद में साथी शिक्षकों से बात की तो ठगी का एहसास हुआ। पीड़ित ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है।



कोतवाली के मोहल्ला निरंजनकुंज कॉलोनी में रहने वाले शिक्षक रवींद्र शर्मा न्यूरिया क्षेत्र के स्कूल में तैनात हैं। उनका बेटा दिल्ली के एक कॉलेज से बीटेक कर रहा है। बृहस्पतिवार की दोपहर करीब 12 बजे शिक्षक रवींद्र को एक फोन आया और बेटे के एक दुष्कर्म के मामले में फंस जाने की बात कही।


कहा कि आयुष बहुत परेशान है और रो रहा है। फोन करने वाले ने शिक्षक से 1.50 लाख रुपये का इंतजाम करने के लिए कहा। घबरा कर रवींद्र ने दो बार में 20-20 हजार व पांच हजार रुपये ठग के बताए खाते में ट्रांसफर कर दिए। रुपये भेजने के बाद उन्होंने यह बात अपने साथी शिक्षक को बताई। साथी शिक्षक ने समझाया तो ठगी का एहसास हुआ। पीड़ित ने साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज कराई।

-

इन बातों का ध्यान रखें, साइबर ठगों से बचें

- अपनी बैंक संबंधी और निजी जानकारी किसी से भी साझा न करें।

- लुभावने विज्ञापन, लॉटरी और इनाम के लालच में न फंसे।

- किसी से भी ओटीपी साझा न करें। एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें।

- अनजान लिंक को ओपन न करें। एप डाउनलोड करने में भी सावधानी बरतें ।

----

----

विदेश भेेजने के नाम पर ठगे दो लाख रुपये

रुपये वापस मांगने पर की गाली-गलौज और मारपीट की

पुलिस ने पिता-पुत्र समेत तीन के खिलाफ दर्ज की रिपोर्ट

संवाद न्यूज एजेंसी

पूरनपुर। मलयेशिया भेजने के नाम पर आरोपियों ने गांव गुलड़ाहा निवासी नरायन सिंह से धोखाधड़ी कर दो लाख रुपये ठग लिए। रुपये वापस मांगने पर आरोपी ने गाली-गलौज किया। भाई और पिता के साथ मिलकर पीड़ित की पिटाई कर दी। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर गांव कंजाखेड़ा निवासी पिता-पुत्र समेत तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

गांव गुलड़ाहा में रहने वाले नरायन सिंह ने बताया कि करीब एक वर्ष पहले उनकी मुलाकात गांव कंजाखेड़ा निवासी राजीव सिंह से हुई थी। राजीव ने मलयेशिया में भेजकर काम दिलाने का झांसा दिया और पांच लाख रुपये मांगे। इतने रुपये न होने की बात कही तो आरोपी राजीव ने 16 मई 2023 को गेहूं की बिक्री के 1.50 लाख रुपये ले लिए।

28 जून को 50 हजार रुपये अपने भाई बैजनाथ के खाते में ट्रांसफर करा लिए। बाद में मलयेशिया भेजने के नाम पर टाल-मटोल करने लगे। 15 नवंबर 2023 को उसने राजीव से रुपये वापस मांगे तो आरोपी ने अपने भाई बैजनाथ और पिता ध्यान सिंह के साथ मिलकर उनकी पिटाई की। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर राजीव सिंह, बैजनाथ और ध्यान सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

कोई टिप्पणी नहीं