Header Ads

बोर्ड परीक्षा नियंत्रण कक्ष से ऑनलाइन न जुड़ने वाले विद्यालय होंगे डिबार


प्रयागराज। बोर्ड परीक्षा नियंत्रण कक्ष से ऑनलाइन न जुड़ने वाले विद्यालय तीन साल के डिबार किए जाएंगे। साथ ही प्रधानाचार्य समेत अन्य जिम्मेदार - अफसरों के खिलाफ भी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। यूपी बोर्ड के सचिव ने केंद्र से न जुड़ने - वाले विद्यालयों में बुधवार तक सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया है। इसके बाद कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।


माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और - इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में केंद्र बनाए गए सभी विद्यालयों की ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था - की गई है।

इसके लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी लगाने तथा - इनके स्ट्रांग रूम को परिषद कार्यालय में स्थापित - कमांड एंड कंट्रोल रूम से जोड़ा जाना अनिवार्य - किया गया है। इसके बावजूद कई परीक्षा केंद्रों के - स्ट्रांग रूम परिषद के कंट्रोल सेंट्रल में नहीं दिख - रहे। विद्यालयों में सही तरीके से कैमरे ही नहीं - लगे या नहीं कनेक्टिविटी ठीक नहीं है।

बोर्ड की ओर से ऐसे परीक्षा केंद्रों की सूची भी - जारी की गई है। सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से ऐसे सभी विद्यालयों को आदेश जारी किया गया है कि सीसीटीवी कैमरे या अन्य कोई भी सूचना गलत या भ्रामक पाई जाती है तो प्रधानाचार्य के अलावा जांच अधिकारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही विद्यालय को तीन साल के डिबार कर दिया जाएगा।

इसी परिपेक्ष्य में सचिव ने आदेश दिया है कि जिन परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम परिषद के कंट्रोल सेंटर में विजिबल नहीं हो रहे हैं वे अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरे एवं डीवीआर लगवा लें।

14 फरवरी तक सभी विद्यालयों में इसे सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक को दी है। सचिव ने आदेश दिया है कि यदि 14 तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लग जाते हैं तो परीक्षा केंद्र को डिबार करने के साथ दोषी अफसरों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई

की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं