Header Ads

बेसिक के टीचर होंगे बोर्ड परीक्षा के खेवनहार


मिर्जापुर,। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा के खेवन हार बनेंगे। 22 फरवरी से होने वाली परीक्षा के लिए कुल 117 परीक्षा केंद्रों पर 3462 शिक्षकों को बतौर कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे। इनमें लगभग 1412 शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद से तैनात किए जाएंगे। जनपद के माध्यमिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की कमी है। राजकीय, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय और निजी विद्यालयों को मिलाकर कुल 2050 शिक्षक हैं। जिन्हें बोर्ड परीक्षा में तैनात किया गया है। शेष बेसिक शिक्षा परिषद के अध्यापकों को बोर्ड परीक्षा में ड्यटी कराई जाएगी। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ सिंह ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वर्मा को पत्र लिखकर अध्यापकों को परीक्षा ड्यूटी के लिए मुक्त करने की मांग की है। परीक्षा में कक्ष निरीक्षक बनाने के लिए माध्यमिक के शिक्षकों का यूपीएमएसपी वेबसाइट पर डाटा फीडिंग पहले ही की गई थी। कक्ष निरीक्षकों का क्यूआर कोड युक्त परिचय पत्र तैयार कर यूपी एमएसपी वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। जिसे डाउन लोड कर जिला विद्यालय निरीक्षके प्रति हस्ताक्षर के बाद उन्हें प्रदान किया जाएगा।


शासन की टीम ने परखा स्ट्रांग रूम
मिर्जापुर। माध्यिमक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटमीडिएट की 22 फरवरी से होने वाली वार्षिक परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की चूक रहने पाए इसके लिए यूपी बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम आगे बढ़ा रही है। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को शासन से नियुक्त प्रयागराज राजकीय इंटरमीडिएट कालेज के प्रधानाचार्य कैलाश यादव के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम ने जनपद के मुख्यालय जीआईसी स्थित विद्यालय परीक्षा केंद्र समेत जनपद के 10 विद्यालयों के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। उधर, विंध्याचल मंडल की सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक शेषबाला शर्मा ने भी जीआईसी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर उपलब्ध भौतिक संसाधनों को देखा।

बेसिक के शिक्षकों को बीएसए जारी करेंगे आईडी

माध्यिमक शिक्षा परिषद की परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को बीएसए परिचय पत्र जारी करेंगे। परिचय पत्र की एक प्रति परीक्षा केंद्र पर भेजी जाएगी जबकि दूसरी प्रति बीएसए के पास रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं