Header Ads

तीन और हस्तियों को 'भारत रत्न' का ऐलान, इस साल अब तक पांच नामों का ऐलान

 

भारत रत्न भारतीय सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में अत्यधिक उत्कृष्टता और योगदान के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान है। यह सम्मान उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपना अद्वितीय योगदान देकर राष्ट्र का मान बढ़ाया है।



भारत रत्न के प्राप्तकर्ताओं में कलाकार, लेखक, वैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता, खिलाड़ी आदि शामिल होते हैं। इस सम्मान को प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की सूची में लाल बहादुर शास्त्री, महात्मा गांधी, माधव गोडसे, सरदार वल्लभभाई पटेल, अब्दुल कलाम, सचिन तेंदुलकर, राजीव गांधी, माधुरी दीक्षित, अमर्त्य सेन, रवींद्रनाथ टैगोर, लाता मंगेशकर, विष्णु नारायण भटखंडे, अरुणा आसफलट, माधवराव सिन्हा, चन्द्रशेखर वेंकट रामन, और अन्य कई महान व्यक्तियों के नाम शामिल हैं।


भारत रत्न का उद्देश्य देश में अत्यधिक प्रतिष्ठा और उत्कृष्टता के स्तर को पुनः साबित करना है, और यह व्यक्तियों को समाज में आदर और सम्मान प्रदान करता है जो अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।


डॉ. एमएस स्वामीनाथन
भारत सरकार ने आज (09 फरवरी 2024) को देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और महान कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की है. 

पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव 

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' (पहले ट्विटर) पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही तीनों महान लोगों के योगदान के बारे में बताते हुए भारत रत्न की घोषणा की. 

इससे पहले माननीय  लालकृष्ण आडवाणी व कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का ऐलान भी किया जा चुका है. 

कोई टिप्पणी नहीं