Header Ads

शिक्षक छात्रों से सम्पर्क रखेंः राज्यपाल


राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन के कमजोर विद्यार्थियों के अतिरिक्त शिक्षण से जोड़ा जाए। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को नैक की उपयोगिता बताकर उन्हें भी दायित्व प्रदान करें, शिक्षक विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से सम्पर्क रखे, उनकी समस्याओं, आवश्यकताओं और सुझावों को सुनें।


राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को राजभवन में भाषा विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार नैक ग्रेडिंग के लिए तैयारियों के प्रस्ततिकरण की समीक्षा

के दौरान ये निर्देश दिए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि अपेक्षित तैयारियों के साथ विश्वविद्यालय फरवरी के अंतिम सप्ताह तक नैक के लिए इंस्टीट्यूशनल इन्फॉर्मेशन फार क्वालिटी एसेसमेंट दाखिल कर सकता है।

राज्यपाल ने कहा कि किसी भी क्राइटेरिया में प्रमाण के लिए संलग्न फोटोग्राफ की पुनरावृत्ति न करें। फोटो में प्रदर्शित गतिविधि का स्पष्ट विवरण कैप्शन में लिखें। पेटेन्ट की फोटो लगाने और पेटेंट के उपयोग को भी विवरण में प्रदर्शित करने को कहा। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एमओयू की जानकारी भी ली।

जरूरी जानकारी विस्तार से देने को कहा

राज्यपाल ने विभिन्न स्थानों पर शार्ट टर्म में अंकित जानकारी को देखकर राज्यपाल ने सभी जानकारी का फुल फॉर्म अंकित करने को कहा। विश्वविद्यालय द्वारा ग्रामीण और स्लम एरिया के शिक्षा से दूर बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए चलाई जा रही 'बाल पाठशाला' की सराहना की। कहा कि पाठशाला में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के अभिभावकों तथा उसके गांव के प्रधानों का वर्जन भी प्रस्तुतिकरण के विवरण में अंकित करें।

कोई टिप्पणी नहीं