Header Ads

स्कूलों में मची अफरातफरी : 21 टीमों का 90 स्कूलों पर छापा, सुबह नौ बजे निरीक्षण के लिए निकली टीमें


21 टीमों का 90 स्कूलों पर छापा, सुबह नौ बजे निरीक्षण के लिए निकली टीमें


बाराबंकी। बिना सूचना स्कूल से गायब रहने और लेट लतीफी करने वाले शिक्षकों पर अंकुश लगाने के लिए गुरुवार को 21 टीमों ने विकास खंड देवा के करीब 90 स्कूलों में सघन चेकिंग अभियान चलाया। इसमें अनुपस्थित मिले शिक्षकों की सूचना तत्काल विभागीय पोर्टल पर अपलोड कर दी गई। शासन के इस अभियान से शिक्षकों में हड़कंप मचा है। सभी टीमें सुबह नौ बजे बीएसए कार्यालय से चिह्नित स्कूलों के लिए रवाना हुईं।

एक से 29 फरवरी तक चलेगा अभियान जिले में 2626 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इसमें करीब 11 हजार शिक्षक कार्यरत हैं। कई शिक्षक बिना सूचना के स्कूल नहीं आते हैं तो कई समय पर कभी नहीं आते। जिसका असर विद्यालय में नौनिहालों के पठन पाठन पर पड़ रहा है। शिक्षकों की इस मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने एक से 29 फरवरी तक विकास खंडवार विद्यालयों की चेकिंग करने के आदेश दिये हैं।
जांच के लिए बनाई गई 21 टीमें परिषदीय विद्यालयों की जांच के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 21 टीमें बनाई हैं। इनमें 13 खंड शिक्षा अधिकारी व आठ जिला समन्वयक हैं।

एक टीम को आवंटित किये जा रहे पांच स्कूल
अधिक से अधिक स्कूलों का निरीक्षण किया जा सके। इसके लिए एक-एक टीम को पांच-पांच स्कूल आवंटित किये गए। 21 टीमों को 105 स्कूल आवंटित थे।



*बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर यह निरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। गुरुवार की सुबह साढ़े आठ बजे सभी टीमें बीएसए कार्यालय में मौजूद थी। यहीं पर बीएसए संतोष कुमार देव पांडेय से भी टीमों को आवंटित स्कूलों की सूची दी गई। सुबह नौ बजे सभी टीमें एक साथ रवाना हो गई। पहले दिन विकास खंड देवा के स्कूलों को चेक किया गया। सभी टीमों ने लगभग 90 स्कूलों की जांच की। इनमें अनुपस्थित मिले शिक्षकों व शिक्षामित्रों की सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई। विभाग के इस निरीक्षण अभियान से सभी शिक्षकों में हड़कंप मचा है। बीएसए ने बताया कि विकास खंडवार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। अनुस्थित शिक्षकों की सूचना पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।*

कोई टिप्पणी नहीं