Header Ads

परिषदीय स्कूलों में जनवरी अंत में वार्षिकोत्सव

प्रयागराज। जिले के सभी परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट एवं केजीबीवी विद्यालयों में वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा। साथ ही अभिभावक-अध्यापक (पीटीएम) आयोजित की जाएगी। आरटीई के तहत सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने तथा बच्चों के नामांकन, उपस्थिति एवं ठहराव में वृद्धि, गृह कार्य एवं छात्र-छात्राओं के अधिगम स्तर में वृद्धि के उद्देश्य से वार्षिकोत्सव एवं पीटीएम कराने के निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने दिया है।
प्रयागराज। इस बार वार्षिकोत्सव प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों में जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में मनाया जाएगा। इसमें बच्चों के साथ अभिभावकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से विशेष निर्देश दिया गया है। वार्षिकोत्सव और अभिभावक बैठक के आयोजन की निगरानी सीडीओ को सौंपी गई।


वार्षिकोत्सव के दौरान कई आयोजन कराने के निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की तरफ से दिया गया है। इस दौरान होने वाले खेलकूद में कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों के लिए 50 और 100 मीटर दौड़, कक्षा पांच से आठवीं तक के बच्चों के लिए 100 और 200 मीटर दौड़, सभी बच्चों के लिए चार सौ मीटर दौड़ का आयोजन किया जाएगा।

इसके साथ ही इन प्रतियोगिताओं में

अभिभावकों को भी प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है। सांस्कृतिक आयोजन के दौरान शिक्षा के महत्व, बच्चों की उपस्थिति, गृह आधारित शिक्षा, निरंतर पढ़ाई जारी रखने आदि को लेकर भाषण प्रतियोगिता, रचनात्मक कौशल बढ़ाने के लिए रंगोली, पोस्टर प्रतियोगिता

आयोजित की जाएगी। इन आयोजनों में पुरा छात्रों को भी शामिल करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही इन सभी आयोजनों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी बनाने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही डीबीटी, निपुण भारत, ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत होने वाले सुधार, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए शारदा कार्यक्रम, दिव्यांग बच्चों के लिए समर्थ समेत अन्य योजनाओं की उपयोगिता पर चर्चा की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं