Header Ads

विद्या भारती के विद्यालयों में दिखेंगे राम के अनेक रूप



प्रयागराज। अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव की साक्षी संगम नगरी भी बनने को आतुर है। शहर में अलग-अलग मंदिरों से लेकर सड़कों तक विभिन्न आयोजन लगातार जारी है।


ऐसे में राम मंदिर आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के शैक्षिक संगठन विद्या भारती के विद्यालयों में भी 22 जनवरी को भव्य कार्यक्रम होंगे। इस दौरान आयोजित होने वाली रूप सज्जा प्रतियोगिता में बच्चे भगवान राम के विभिन्न रूपों को धारण कर शामिल होंगे। सालों के इंतजार के बाद अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को शुभ घड़ी में होने वाली राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में हर तरफ भव्य आयोजनों की तैयारियां जोरो पर चल रही है। ऐसे में विद्या भारती से संचालित विद्यालयों में भी इस दिन को खास बनाने के लिए पूरे दिन धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन की तैयारी चल रही है। विद्यालयों में 22 जनवरी की शुरूआत पूजन हवन और सुंदरकांड के पाठ से होगी।

इसके लिए विद्या भारती की तरफ से सभी विद्यालयों को निर्देश देकर रूपरेखा तैयार करने को कहा गया है। इसके साथ ही बच्चों के बीच राम रूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को भगवान श्री राम के रूप में तैयार होकर विद्यालय आने के लिए कहा गया है। साथ ही अभिभावकों को इस आयोजन में शामिल होने के लिए विशेष रूप से आमंत्रण विद्यालयों की तरफ से भेजा गया है।

विद्यालयों की तरफ से भगवान राम की शोभा यात्रा निकालने की तैयारी भी लगातार जारी है। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के लाइव टेलीकॉस्ट यानी सजीव प्रसारण के लिए विद्यालयों में विशेष व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा विद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता और दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। विद्या भारती के कांशी प्रांत के प्रदेश निरीक्षक शेषधर द्विवेदी ने बताया कि इस अवसर को खास बनाने के लिए विद्यालय में बच्चों के साथ अभिभावकों का भी सहयोग लिया जा रहा है। जिससे आयोजन को बेहतर बनाया जा सके। विद्या भारती से संचालित सभी विद्यालयों में इस प्रकार के आयोजन किए जाएंगे

कोई टिप्पणी नहीं