Header Ads

बढ़ गए 26 लाख मतदाता कुल संख्या 15.30 करोड़


लखनऊः इस बार उत्तर प्रदेश में करीब 26 लाख मतदाता और बढ़ गए हैं। कुल मतदाताओं की संख्या अब करीब 15.30 लाख हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग मंगलवार को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन करेगा। इसके साथ ही जिलों में भी अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। अंतिम मतदाता सूची जारी होने के बाद मतदाता बनाए जाने का काम फिर शुरू हो जाएगा।

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे भारत निर्वाचन आयोग ने एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने के लिए मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 27 अक्टूबर से शुरू किया था। कई विशेष तिथियों में सभी पोलिंग बूथ पर कैंप लगाकर मतदाता फार्म भरवाए गए। मतदाता पुनरीक्षण अभियान से पहले मतदाता सूची में 15.04 करोड़ मतदाता थे। मंगलवार को जारी होने बाली अंतिम मतदाता सूची में कुल मतदाताओं की संख्या लगभग 15.30 करोड़ होने की उम्मीद है। प्रदेश में अब 1,62,012 पोलिंग बूथ हो गए हैं। यह बूथ 92 हजार से अधिक पोलिंग स्टेशन में बनाए


गए हैं। इस बार प्रदेश में महिला व पुरुष मतदाताओं का अनुपात और सुधरने की उम्मीद है। चुनाव आयोग का इस पर खास फोकस रहा है। पिछले 10 वर्षों में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले वर्ष मतदाता सूची में एक हजार पुरुषों की तुलना में 867 महिलाएं थीं.


अब भी आनलाइन कर सकते हैं आवेदन

अंतिम मतदाता सूची प्रकाशन के बाद भी मतदाता बन सकते हैं। 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति मतदाता बनने के लिए वेबपोर्टल voters. eci.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। नए मतदाता बनने के लिए फार्म-छह भरना होगा। मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फार्म-सात व मतदाता सूची में दर्ज त्रुटिपूर्ण नाम सुधारने या फिर पता बदलने के लिए फार्म-आठ भरना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं