Header Ads

आधार संख्या दिए बिना कराई जा सकेगी केवाईसी , करना होगा यह काम

नई दिल्ली, एजेंसी। आधार संख्या के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने नई व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत किसी भी संस्थान को आधार संख्या दिए बैगर ई-केवाईसी कराई जा सकेगी। ग्राहक को केवल विशेष फाइल (एक्सएमएल) जिप फॉर्मेट में जमा करनी होगी। संस्थान खुद इस फाइल को पढ़कर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करेगा।


इस सुविधा में ग्राहक का केवाईसी ब्योरा एक्सएमएल फाइल में दर्ज कर दिया जाता है, जिस पर डिजिटल रूप से प्राधिकरण के हस्ताक्षर होते हैं। इस फाइल को सिर्फ विशेष मशीन के जरिए ही पढ़ा जा सकता है। इस तरह बिना आधार संख्या बताए ई-केवाईसी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। एक्सएमएल फाइल को जिप फॉर्मेंट में प्राधिकरण की वेबसाइट से डाउनलोड करनी होगी। इस व्यवस्था में आधार की जानकारी में की गई किसी भी तरह की छेड़छाड़ का आसानी से पता संबंधित एजेंसी लगा सकेगी। केवाईसी डाटा को आधार नंबर धारक द्वारा प्रदान किए गए पासकोड के साथ जोड़ा गया है।



विशेष फाइल को ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे

\● सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट https//myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।


● इसके बाद आधार नंबर दर्ज कर ओटीपी के जरिए लॉगइन करें।


● इससे आधार का डैशाबोर्ड खुल जाएगा। यहां ऑफलाइन ई-केवाईसी के बटन पर क्लिक करें।


● इसके बाद आधार पेपरलेस ई-केवाईसी के लिए एक शेयर कोड दर्ज करना होगा। इस कोड का इस्तेमाल भविष्य में इस फाइल को खोलने के लिए होगा।


● अब डाउनलोड पर क्लिक करें। इससे जिप फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इसका पासवर्ड आपका शेयर कोड होगा, जो कि वेबसाइट खोलते समय आपने दर्ज किया था।

कोई टिप्पणी नहीं