Header Ads

घूमते-टहलते बच्चे सीख रहे अंग्रेजी के वाक्य बनाना, शिक्षिका ने अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए शुरू किया नवाचार

 घूमते-टहलते बच्चे सीख रहे अंग्रेजी के वाक्य बनाना, शिक्षिका ने अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए शुरू किया नवाचार

प्रयागराज। उच्च प्राथमिक विद्यालय हैदरा की शिक्षिका अर्चना मिश्रा ने बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए नवाचार शुरू किया है। इसके तहत शिक्षिका बच्चों को स्कूल के बाहर ले जाकर उन्हें अंग्रेजी में वाक्य बनाने का अभ्यास करा रही हैं। ऐसे में बच्चें घूमते-टहलते हुए अंग्रेजी के वाक्य बनाना आसानी से सीख रहे हैं और उनका अंग्रेजी सीखने में मन भी लग रहा है। इस नवाचार से बच्चे आसानी से हैव, देयर, विल, इट, शैल आदि शब्दों के प्रयोग को समझ रहे हैं।

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों में नवाचार के जरिए विषयों का ज्ञान देने के लिए लगातार सरकार की तरफ से प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिससे बच्चों को भाषा और गणित का ज्ञान बेहतर ढंग से दिया जा सके।

इसी को देखते हुए उच्च प्राथमिक विद्यालय हैदरा की शिक्षिका अर्चना मिश्रा ने कक्षा छह के विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा पर बेहतर पकड़ बनाने के लिए उन्होंने उसे रोचक ढंग से सिखाने की व्यवस्था की है। इसके लिए वह नियमित रूप से कक्षा छह के बच्चों को विद्यालय से बाहर ले जाकर वस्तुओं, पेड़ पौधों, पशुओं के साथ जोड़ते हुए वाक्य बनाने का अभ्यास करा रही है। बच्चे भी के नए ढंग से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। इससे उनमें अंग्रेजी के वाक्य बनाने को लेकर रोचकता भी दिखाई देती है। शिक्षिका अर्चना मिश्रा ने बताया कि कक्षा में निर्जीव वस्तुओं के साथ वाक्य बनाने में बच्चों के अंदर उत्सुकता नहीं दिखाई देती है। कई बार बच्चे इसमें रूचि भी नहीं लेते हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए इस प्रयोग को करने का विचार मन में आया। अंग्रेजी भाषा की कक्षा में जब बच्चों को पहली बार विद्यालय से बाहर ले जाकर उनको वाक्य बनाने का अभ्यास कराना शुरू किया तो बच्चों में भी गजब का उत्साह दिखाई दिया। अब धीरे-धीरे बच्चे अंग्रेजी भाषा के प्रयोग में आसानी महसूस करने लगे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं