Header Ads

लखनऊ से आई टीम ने की दो शिक्षकों के निलंबन की संस्तुति



बलिया। बेसिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ विशेषज्ञ अधिष्ठान समग्र शिक्षा जिवेन्द्र सिंह ऐरी की अध्यक्षता में लखनऊ से आई टीम ने बैरिया तहसील क्षेत्र के कई विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों के निलंबन की संस्कृति की गई। साथ ही कई अहम सुझाव स्थानीय अधिकारियों को दिए गए।

शिक्षा क्षेत्र बैरिया के प्राथमिक विद्यालय सबलपुर के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विद्यालय पर प्रधानाध्यापक, 2 सहायक अध्यापक और एक शिक्षा मित्र नियुक्त है। शिक्षामित्र अवकाश पर थे। प्रधानाध्यापक द्वारा कमपोजिट ग्रांट के सापेक्ष कोई अभिलेख नहीं दिया गया। शिक्षक द्वारा डायरी नहीं भरी जा रही थी।

मध्यान भोजन का नमूना भी उपलब्ध नहीं था। विद्यालय में 96 नामांकन के सापेक्ष 39 बच्चे उपस्थित पाए गए। प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक अधिकारियों अधिकारियों के विद्यालय से जाने के तुरंत बाद बाइक से बाहर निकल गए। इस पर प्रधानाध्यापक चंद्रभूषण सिंह और सहायक अध्यापक बृजेश तिवारी के निलंबन की संस्तुति की गई। उच्च प्राथमिक विद्यालय सबलपुर के इसके पास ही होने पर दोनों विद्यालयों के संविलयन की संतुति की गई। यहां भी प्रभारी प्रधानाध्यापक पूनम कुशवाहा कंपोजिट ग्रांट के सापेक्ष कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाई।
कंपोजिट विद्यालय चकिया में अध्यापक अविनाश कुमार श्रीवास्तव और रिंकू सिंह अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए। किताबों के वितरण में गंभीर अनियमित पाई गई। स्वच्छता का अभाव दिखा। पीएम श्री विद्यालय श्रीनगर में शिक्षा का स्तर ठीक पाया गया। संवाद

कोई टिप्पणी नहीं