Header Ads

भिक्षा मांगने वाले बच्चों को शिक्षा से जोड़ें: आनंदी बेन



लखनऊ। प्रदेश की राज्यपाल व विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने रविवार को राजभवन में महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली व सामाजिक कार्यों में सक्रिय स्वयं सेवी संस्था 'उम्मीद' के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने विश्वविद्यालय को संस्था से समन्वय कर विश्वविद्यालय व अधीनस्थ महाविद्यालयों के आसपास स्थित चौराहों पर भिक्षा मांगने वाले बच्चों को भिक्षावृत्ति से मुक्त कराकर शिक्षा से जोड़ने का प्रयास करने का आह्वान किया।

राज्यपाल ने कहा कि इस कार्य को सभी विश्वविद्यालय अपने बेस्ट प्रैक्टिसेज में शामिल करें। उन्होनें कहा कि इन बच्चों के माता-पिता को रोजगारपरक शिक्षा और राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। राज्यपाल ने कहा कि जब बच्चे शिक्षा से जुड़ते हैं तो उनमें स्वाभिमान का भाव पैदा होता है, उन्हें एक दिशा मिलती है।


उम्मीद संस्था के संस्थापक बलबीर सिंह मान ने बताया कि उनकी संस्था ऐसे बच्चों को प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला, कम्प्यूटर शिक्षा, स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था कर उन्हें शिक्षित करने का प्रयास कर रही है। अब तक 500 बच्चों को भिक्षा मांगना बंद करवाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं