Header Ads

अटल पेंशन योजना : मोदी सरकार की ऐसी योजना, जिससे मौज में कटेगी जिंदगी, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये


आज के समय में हर किसी की चाहत होती है बुढ़ापे में उसके पास कम से इतना पैसा जरूर हो जिससे उनका काम चल सके और किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े। आम लोगों की इन्हीं चिंताओं के मद्देनजर केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रह है जिससे हम और आप सभी लोग अपने भविष्य यानी बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकें।इन्हीं योजनाओं में से एक है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)।अटल पेंशन योजना (APY) केंद्र सरकार की एक ऐसे योजना है।



जिसमें आपको हर महीने एक मुश्त पेंशन मिलती है जिससे आम आदमी की जिंदगी आराम से कट सकती है। जिसमें आपको एक निश्चित समय के बाद हर महीने अपने लिए एक अच्छी रमक यानी पेंशन मिल सकती है।आराम से कटेगी जिंदगीइस योजना के तहत आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होता है और रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने पेंशन के रुप में 5,000 रुपये मिल सकती है। इस योजना की खासियत यह है कि आप जितनी जल्दी इसमें निवेश शुरू करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।


इस योजना में आपको आपके निवेश के हिसाब से हर महीने पेंशन की राशि मिलती है। जिससे आपकी जिंदगी आराम से कट सकती है।पेंशन के रूप में मिलेंगे 1000 से 5000 रुपयेगौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को इस (Atal Pension Yojana) योजना की शुरुआत की थी। यानी इस योजना को 8 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। इस योजना के तहत निवेशक को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1000 रुये से लेकर 5000 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन के रुप में मिलती है।ऐसे लोग उठा सकते अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभअटल पेंशन योजना में 18 से लेकर 40 साल तक के उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस योजना में कम से कम 20 साल तक निवेश करना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय उठा सकता है। इसके लिए आधार, मोबाइल नंबर और सेविंग बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

210 रुपये में 5000 रुपये का पेंशनइस योजना में अगर कोई 18 साल का व्यक्ति प्रति महीने 42 रुपये जमा करता है उन्हें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 1000 रुपये की पेंशन मिलती है। जबकि 84 रुपये जमा करने पर 2000 रुपये, वहीं 210 रुपये जमा करने पर हर महीने 5,000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेगा। वहीं 40 साल के व्यक्ति को 5000 रुपये की पेंशन के लिए हर महीने 1454 रुपये जमा कराने होंगे। इसी तरह अलग-अलग आयु वर्ग के लिए अलग-अलग राशि तय किया गया है।

ऐसे लोग अटल पेंशन योजना के लिए कर सकते हैं आवेदन
जो भारत का नागरिक है वो आवेदन कर सकता है।
जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है।
जिनके पास आधार से लिंक्ड बैंक खाता है।
ऐसा व्यक्ति जो पहले से इस योजना का लाभ न ले रहा हो।



ऐसे उठाएं अलट पेशन योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठा के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक लिंक enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा और फिर ‘एपीवाई एप्लीकेशन’ पर क्लिक करके आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करना होगा। इसके बाद दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना होगा और बैंक खाते से जुड़ी जानकारी को वेरिफाई करना होगा।
इसके बाद समिट करने पर आप बैंक खाता सक्रिय हो जाए और फिर प्रीमियम एंब नॉमिनी की जानकारी भर देंआपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं